Breaking News

राष्ट्रीय सेवा योजना शिया पीजी कॉलेज के सात दिवासीय विशेष शिविर का आज हुआ संपन्न

                              HTN Live 
विशेष शिविर 21 मार्च 2023 दिन मंगलवार से प्रारंभ होकर आज 27 मार्च 2023 दिन सोमवार को समाप्त हुआ ।
 संक्षिप्त में जानते हैं इन 7 दिनों के विशेष शिविर में एनएसएस स्वयंसेवकों ने क्या सीखा और क्या-क्या कार्य किए।
                  पहला दिन के सुबह के सत्र में

 एनएसएस स्वयंसेवकों ने शिविर के स्थान की साफ सफाई की और शिविर के आसपास के एरिया में भी सफाई की। शिविर के लिए लाए गए आवश्यक  सामान को ठीक स्थान पर रखा। 

                     दोपहर के सत्र में

 एक स्वच्छता अभियान पर जागरूकता रैली निकाली और आसपास के मोहल्ले में जाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।

             ...         शाम के सत्र में

शिविर के आसपास कि मोहल्ले में जाकर लोगों को भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी, वह उन योजनाओं से किस तरह जुड़ सकते हैं और फायदा उठा सकते हैं इसकी भी जानकारी दी। 

                     दूसरा दिन सुबह के सत्र में
एनएसएस स्वयंसेवकों को इनकम टैक्स,  जीएसटी *रिटर्न फाइल* करना संबंधित मामलों पर जानकारी दी गई उक्त जानकारी शिया पीजी कॉलेज के वाणिज्य विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ अंबरीश उपाध्याय जी ने दी। 
                     दोपहर के सत्र में 
मतदाता जागरूकता पर एक व्याख्यान हुआ और इसी विषय से संबंधित स्वयं सेवकों द्वारा पोस्टर भी बनाए गए।
                          शाम के सत्र में

मतदाता जागरूकता पर एक रैली एनएसएस स्वयंसेवकों द्वारा निकाली गई और लोगों को मतदान के महत्व को समझाया गया साथ ही भारतीय राजनीति में मतदान के द्वारा प्रत्येक नागरिक की भागीदारी के महत्व को बताया गया। 

                      तीसरा दिन सुबह के सत्र में
एनएसएस स्वयंसेवकों को ग्लोबल वार्मिंग, ग्रीन हाउस प्रभाव, बढ़ता प्रदूषण एवं अत्यधिक कार्बन उत्सर्जन पर व्याख्यान शिया पीजी कॉलेज वनस्पति विज्ञान विभाग के प्रोफेसर डॉ अंबर हसन ने दिया। 

                         दोपहर के सत्र में.
ग्लोबल वार्मिंग पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन एनएसएस स्वयं सेवकों की बीच प्रभारी डॉ वहीद आलम एवं सभी प्रोग्राम अधिकारियों डॉ अरमान तकवी, डॉ आलोक यादव, डॉ मोहम्मद अली, डॉ नगीना बानो के नियंत्रण में हुआ। 
जिसमे अभिषेक शर्मा एनएसएस स्वयंसेवक ने जीत हासिल की। 

                       शाम के सत्र में
ग्लोबल वार्मिंग पर जागरूकता रैली एनएसएस स्वयंसेवकों द्वारा निकाली गई जिसने लोगो को ग्लोबल वार्मिग होती क्या है और कैसे इसे कम किया जा सकता है उससे जागरूक किया। 

                    चौथा दिन सुबह के सत्र में

एनएसएस स्वयंसेवकों द्वारा योग अभ्यास कराया गया तथा योग के गुर सिखाए गए साथ ही इसके लाभ भी बताए गए।

                             दोपहर के सत्र में
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर एक व्याख्यान हुआ जिसमें लिंगानुपात , शिक्षा इत्यादि पर विचार व्यक्त किए गए। 

                     शाम के सत्र में
बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ पर एक जागरूकता रैली एनएसएस स्वयंसेवकों द्वारा निकाली गई। 

                       पांचवा दिन सुबह के सत्र में
 सर्वाइकल कैंसर पर एक व्याख्यान हुआ जिसमें सर्वाइकल कैंसर की पहचान उसके रोकथाम तथा बचाव पर चर्चा हुई। 
व्याख्यान के पश्चात सर्वाइकल कैंसर पर एक जागरूकता रैली का भी आयोजन किया गया ।

                      दोपहर के सत्र में

 वृक्ष लगाओ और जीवन बचाओ पर एक व्याख्यान हुआ जिसमें वृक्षों की इंसानी जीवन में क्या महत्व है उस पर विचार व्यक्त किए गए साथ ही वृक्षारोपण से संबंधित एक जागरूकता रैली भी निकाली 
गई ।

                    शाम के सत्र  में
विधिक जागरूकता  पर डॉ वहीद आलम असिस्टेंट प्रोफेसर विधि संकाय एवं प्रभारी एनएसएस शिया पीजी कॉलेज द्वारा जानकारी दी गई। जिसमें मुख्य विषय रहे  एफ आई आर से संबंधित कानून एवं गिरफ्तार व्यक्तियों के अधिकार संबंधी कानून  साथ ही संविधान के अनुच्छेद 32 और 226 । 

                       छठा दिन सुबह के सत्र में

 एडवोकेट अमरेंद्र दीक्षित जी द्वारा दहेज प्रतिषेध अधिनियम 1961, हिंदू विवाह अधिनियम 1955, सूचना का अधिकार अधिनियम, भारतीय दण्ड संहिता, दंड प्रक्रिया संहिता इत्यादि पर कानूनी सलाह दी । 

                        दोपहर के सत्र में 

 यातायात पर एक जागरूकता रैली निकाली गई जो आज पास के एरिया में घूम घूम कर लोगो को यातायात के नियमों के पालन क्यों जरूरी है पर लोगो को जागरूक किया।
                           शाम के सत्र में

 मेंटल हेल्थ एंड वेल बीइंग एंड कम्युनिटी सर्विसेज पर डॉ सैय्यद साजिद हुसैन काजमी, असिस्टेंट प्रोफेसर, क्लिनिकल साइकोलॉजी विभाग , एमिटी यूनिवर्सिटी लखनऊ  द्वारा एक प्रभावशील व्याख्यान दिया गया।

उपरोक्त  व्याख्यान के बाद नव रात्रि और रमज़ान के पाक महीने को देखते हुए व्रत रखे और रोज़ा रखे हुए स्वयंसेवकों के लिए भोजन और इफ्तार का आयोजन किया गया यह  लखनऊ की  गंगा जमुनी तहजीब को दर्शाता है। 
यह एनएसएस स्वयंसेवकों को आपस में और समाज में मोहब्बत और भाई चारे से रहने की सीख देता है। 

इस अवसर पर लखनऊ विश्वविद्यालय महाविद्यालय शिक्षक संघ के अध्यक्ष *प्रो मनोज पाण्डेय जी* विशेष अतिथि के रूप में शामिल हुए आप को पूर्व एनएसएस पदाधिकारी एवं वरिष्ठ शिक्षक *प्रो एम के शुक्ला जी* के द्वारा पुस्प गुच्छ देकर सम्मानित किया गया *प्रो मनोज पाण्डेय जी*  ने एनएसएस स्वयंसेवकों को संविधान और  भारतीय राजनीति पर एक व्याख्यान दिया। 

पूर्व एनएसएस पदाधिकारी *प्रो एम के शुक्ला जी* ने एनएसएस स्वयंसेवकों को एनएसएस के उद्देश्य एवं उसके महत्व के बारे में जानकारी दी।

पूर्व पदाधिकारी *डॉ अनिल सोनी जी* ने एनएसएस स्वयंसेवकों को  समाज के प्रति समर्पण भाव एवं एनएसएस  मोटो के सही मायने समझाए। 

 नेवेल ऑफिसर राष्ट्र पति पदक विजेता प्रो जे पी सिंह जी ने एनएसएस स्वयंसेवकों को अनुशासन में रहने के फायदे और महत्व को समझाया साथ ही अपने एनसीसी नेवेल ऑफिसर रहते अपने अनुभवों को भी शेयर किया। 

प्रोग्राम ऑफिसर डॉ अरमान तकवी, डॉ आलोक यादव डॉ मो अली ने अपनी अपनी यूनिट के स्वयंसेवकों को मन लगा कर पढ़ने के साथ साथ समाज में समय समय पर विभिन्न विषयों पर चेतना फैलाने की बात कही। 

प्रोग्राम ऑफिसर डॉ नगीना बानो ने एनएसएस स्वयं सेविकाओं (छात्राओं) के एनएसएस के हर कार्यक्रम में बढ़ चढ़ के हिस्स लेने की सराहना करते हुए उन्हें इसी तरह आगे भी कार्य करने की सलाह दी। 

अंत में एनएसएस प्रभारी डॉ वहीद आलम जी ने आए सभी अतिथि गणों का शुक्रिया अदा किया और कहा कि आप सभी की उपस्थिति निश्चित ही एनएसएस स्वयंसेवकों के लिए प्रेरणा दायक है आप ने स्वयंसेवकों से कहा की देश के सच्चे नागरिक बनने की आधारशिला एनएसएस है क्योंकि एनएसएस आप को सिर्फ अपने प्रति ही नही बल्कि समूचे समाज के प्रति समर्पण भाव के साथ अपने कर्तव्य को निभाने की सीख देता है। देश के प्रति कर्तव्य शील बनाता है खुद को सबल बनाता है जिससे समाज भी सबल बनता है। 
आप ने एनएसएस/एनसीसी सहायक श्री अजीत सिंह जी को एनएसएस शिया पीजी कॉलेज की जीवन धारा की संज्ञा दी और उनके एनएसएस के प्रति समर्पण भाव एवं कर्तव्य निष्ठा की सराहना की । 
छठे दिन का अंत रात्रि भोजन के साथ हुआ। 

 रात्रि भोज में निम्न माननीय गण शामिल हुए 

  कीर्ति प्रकाश तिवारी, कोषाध्यक्ष, लुआक्टा व असिस्टेंट प्रोफेसर, वाणिज्य विभाग, डॉ अजयवीर, विधि प्रतिनिधि लुआक्टा, व असिस्टेंट प्रोफेसर, विधि संकाय डॉ अंबरीश, असिस्टेंट प्रोफेसर, वाणिज्य विभाग, एवम डॉ प्रबोध गर्ग, डॉ धर्मेन्द्र कुमार, असिस्टेंट प्रोफेसर विधि संकाय , शिया पीजी कॉलेज। 

                 सातवां दिन  ( अंतिम दिन)

                           सुबह के सत्र में

एनएसएस स्वयंसेवकों द्वारा शिविर से मेन रास्ते से जोड़ने वाली  खराब पड़ी कच्ची रोड की मरम्मत एवं आस पास जमे कूड़े की सफाई की। 

                          दोपहर के सत्र में 

एनएसएस स्वयंसेवकों की कैरियर काउंसलिंग की गई और उन्हे ग्रेजुएशन के बाद आगे क्या विषय लेना चाहिए और कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए से संबंधित जानकारी विधि संकाय के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ अजयवीर सर द्वारा दी गई। 
                        शाम के सत्र में 

शाम के सत्र में एनएसएस के विशेष शिविर की समाप्ति की घोषणा  शिया पीजी कॉलेज प्राचार्य, *प्रो एस एस आर बाकरी* जी द्वारा की गई इस अवसर पर एनएसएस प्रभारी डॉ वहीद आलम, सभी प्रोग्राम ऑफिसर डॉ अरमान तकवी, डॉ आलोक यादव, डॉ मो अली , डॉ नगीना बानो एवं एनएसएस खेलकूद सहायक अजीत सिंह उपस्थित रहे। 





No comments