Breaking News

शिया कालेज राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर के छठवें दिन में गंगा जमुनी तहजीब की दिखी छठा

                              HTN Live
आज दिनांक 26 मार्च 2023, दिन रविवार ,  राष्ट्रीय सेवा योजना शिया पीजी कॉलेज के विशेष कैंप का छठ दिन था। दिनभर निम्न गतिविधियां हुई.
सुबह महाविद्यालय के पुर्व कार्यक्रम अधिकारी व प्रबंध समिति के सदस्य डा० सरवर तकी.ने जल.संरक्षण के लिए स्वयं सेवकों को प्रेरित किया और बताया कि कैसे हम सभी लोगों मिलकर पानी की बर्बादी को रोक सकते हैं
                           प्रथम सत्र में
 एडवोकेट अमरेंद्र दीक्षित जी द्वारा दहेज प्रतिषेध अधिनियम 1961, हिंदू विवाह अधिनियम 1955, सूचना का अधिकार अधिनियम, भारतीय दण्ड संहिता, दंड प्रक्रिया संहिता ,एवं सूचना अधिकार 2005  विस्तृत जानकारी दिया साथ बताया कि गरीब परिवार जो प्रतिष्ठित स्कूलो में पढाई नहीं कर सकता है उस पढने में आप सभी मदद कर सकते RTI के तहत अभ्यर्थी को किसी भी स्कूल में प्रवेश दिलाया जा सकता है  इत्यादि पर कानूनी सलाह दी । 
                             दूसरे सत्र में 
यातायात पर एक जागरूकता रैली निकाली गई जो आज पास के एरिया में घूम घूम कर लोगो को यातायात के नियमों के पालन क्यों जरूरी है पर लोगो को जागरूक किया।
                            शाम के सत्र में
 मेंटल हेल्थ एंड वेल बीइंग एंड कम्युनिटी सर्विसेज पर डॉ सैय्यद साजिद हुसैन काजमी,* असिस्टेंट प्रोफेसर, क्लिनिकल साइकोलॉजी विभाग , एमिटी यूनिवर्सिटी लखनऊ  द्वारा एक प्रभावशील व्याख्यान दिया गया।

उपरोक्त  व्याख्यान के बाद नव रात्रि और रमज़ान के पाक महीने को देखते हुए व्रत रखे और रोज़ा रखे हुए स्वयंसेवकों के लिए भोजन और इफ्तार का आयोजन किया गया यह  लखनऊ की  गंगा जमुनी तहजीब को दर्शाता है। यह एनएसएस स्वयंसेवकों को आपस में और समाज में मोहब्बत और भाई चारे से रहने की सीख देता है। 


इस अवसर पर लखनऊ विश्वविद्यालय महाविद्यालय शिक्षक संघ के अध्यक्ष प्रो मनोज पाण्डेय जी विशेष अतिथि के रूप में शामिल हुए आप को पूर्व एनएसएस पदाधिकारी एवं वरिष्ठ शिक्षक प्रो एम के शुक्ला जी के द्वारा पुस्प गुच्छ देकर सम्मानित किया गया प्रो मनोज पाण्डेय जी  ने एनएसएस स्वयंसेवकों को संविधान और  भारतीय राजनीति पर एक व्याख्यान दिया। 

पूर्व एनएसएस पदाधिकारी प्रो एम के शुक्ला जी ने एनएसएस स्वयंसेवकों को एनएसएस के उद्देश्य एवं उसके महत्व के बारे में जानकारी दी।

पूर्व पदाधिकारी डॉ अनिल सोनी जी ने एनएसएस स्वयंसेवकों को  समाज के प्रति समर्पण भाव एवं एनएसएस  मोटो के सही मायने समझाए। 

 नेवेल ऑफिसर राष्ट्र पति पदक विजेता प्रो जे पी सिंह जी ने एनएसएस स्वयंसेवकों को अनुशासन में रहने के फायदे और महत्व को समझाया साथ ही अपने एनसीसी नेवेल ऑफिसर रहते अपने अनुभवों को भी शेयर किया। 

प्रोग्राम ऑफिसर डॉ अरमान तकवी, डॉ आलोक यादव डॉ मो अली ने अपनी अपनी यूनिट के स्वयंसेवकों को मन लगा कर पढ़ने के साथ साथ समाज में समय समय पर विभिन्न विषयों पर चेतना फैलाने की बात कही। 

प्रोग्राम ऑफिसर डॉ नगीना बानो ने एनएसएस स्वयं सेविकाओं (छात्राओं) के एनएसएस के हर कार्यक्रम में बढ़ चढ़ के हिस्स लेने की सराहना करते हुए उन्हें इसी तरह आगे भी कार्य करने की सलाह दी। 

अंत में एनएसएस प्रभारी डॉ वहीद आलम  ने आए सभी अतिथि गणों का शुक्रिया अदा किया और कहा कि आप सभी की उपस्थिति निश्चित ही एनएसएस स्वयंसेवकों के लिए प्रेरणा दायक है आप ने स्वयंसेवकों से कहा की देश के सच्चे नागरिक बनने की आधारशिला एनएसएस है क्योंकि एनएसएस आप को सिर्फ अपने प्रति ही नही बल्कि समूचे समाज के प्रति समर्पण भाव के साथ अपने कर्तव्य को निभाने की सीख देता है। देश के प्रति कर्तव्य शील बनाता है खुद को सबल बनाता है जिससे समाज भी सबल बनता है। 
आप ने एनएसएस/एनसीसी सहायक श्री अजीत सिंह  को एनएसएस शिया पीजी कॉलेज की जीवन धारा की संज्ञा दी और उनके एनएसएस के प्रति समर्पण भाव एवं कर्तव्य निष्ठा
 की सराहना की । 

छठे दिन का अंत रात्रि भोजन के साथ हुआ। 

रात्रि भोज में निम्न माननीय गण शामिल हुए....

 डॉ कीर्ति प्रकाश तिवारी, कोषाध्यक्ष, लुआक्टा व असिस्टेंट प्रोफेसर, वाणिज्य विभाग, डॉ अजयवीर, विधि प्रतिनिधि लुआक्टा, व असिस्टेंट प्रोफेसर, विधि संकाय डॉ अंबरीश, असिस्टेंट प्रोफेसर, वाणिज्य विभाग, एवम डॉ प्रबोध गर्ग, डॉ धर्मेन्द्र कुमार, असिस्टेंट प्रोफेसर विधि संकाय , शिया पीजी कॉलेज। 

 

No comments