Breaking News

वन अधिकार आंदोलन समिति की मासिक बैठक हुई सम्पन्न

                                 HTN Live

                             आदेश शर्मा 
जनपद बहराइच के गिरिजापुरी कार्यालय पर आज वन अधिकार आंदोलन, बहराइच की मासिक बैठक हुई जिसकी अध्यक्षता शंकर सिंह ने की। बैठक में सर्वप्रथम चंद्रयान-3 के सफल प्रक्षेपण पर उपस्थित वन निवासियों ने इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई तथा देशवासियों को शुभकामनाएं दी गई।

बैठक को सम्बोधित करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता जंग हिंदुस्तानी ने कहा कि तहसील- मोतीपुर के अंतर्गत सुजौली थाना क्षेत्र के चहलवा,बड़खडिया, जंगल गुलरिहा तथा सुजौली के दर्जनों गांवों में जलभराव की समस्या चल रही है और घाघरा नदी द्वारा बड़े पैमाने पर कृषि योग्य भूमि का कटाव हो रहा है लेकिन अभी तक कोई मदद नहीं मिली है। अधिकारी बाढ़ और कटान से बचत के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठा रहे हैं। स्थानीय जनप्रतिनिधि भी मूकदर्शक बने हुए हैं।
बिछिया निवासी मीरा देवी ने कहा कि वन विभाग गिरफ्तारी व तलाशी के मामले में मानवाधिकारों को दर किनार कर रहा है साथ ही वन अधिकार समिति को किसी भी प्रकरण से अवगत न कराकर पूर्व में हुए समझौतों का उल्लंघन कर रहा है। 
बैठक में ढकिया निवासी मीना देवी ने कहा कि जिन लोगों को वन अधिकार कानून 2006 के तहत अधिकार पत्र मिल चुका है उन्हें मोतीपुर तहसील द्वारा खतौनी दिए जाने में राजस्व विभाग द्वारा जानबूझकर देरी की जा रही है। खतौनी बन गई है लेकिन उसे अपलोड नहीं किया जा रहा है।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए शंकर सिंह ने कहा कि वन अधिकार कानून 2006 के तहत जो भी लोग दावेदारी करने से शेष रह गए हैं उन्हें तत्काल अपने गांव की वन अधिकार समिति में अपनी पत्रावली साक्ष्य सहित जमाकर देनी चाहिए। बैठक में भवानीपुर ,बिछिया टेडिया ,ढकिया, गोकुलपुर महबूबनगर, सलारपुर, रामपुर रेतिया, हल्दी प्लाट, तुलसी पुरवा आदि गांवों के वन अधिकार आंदोलन से जुड़े प्रतिनिधि मौजूद रहे।

No comments