Breaking News

राष्ट्रीय सेवा योजना दिवस पर शिया कालेज में स्वच्छता पखवाड़ा पर एक दिवसीय संगोष्ठी एवं जागरूकता रैली का आयोजन

                   
                       HTN Live
आज दिनांक 24 सितंबर 2024 दिन मंगलवार को दोपहर 2 बजे राष्ट्रीय सेवा योजना शिया पीजी कॉलेज द्वारा महाविद्यालय के,  के हाल में एनएसएस दिवस एवं स्वच्छता पखवाड़ा पर एक दिवसीय संगोष्ठी एवं जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। 
उक्त अवसर पर एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ सुधाकर जी ने एनएसएस के स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए एनएसएस के विद्यार्थियों को एनएसएस के फायदे एवं उद्देश्यों का वर्णन किया। 
महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो एस एस आर बाक़री जी ने विद्यार्थियों को एनएसएस में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने और लोगों को जागरूक करने की बात कही।
संगोष्ठी में अपनी बात रखते हुए पूर्व एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी प्रो सरवत तकी साहब ने एनएसएस स्वयंसेवकों को एनएसएस को लेकर भारत सरकार की तमाम स्कीमों के बारे में बताया और अपना एनएसएस के स्वयंसेवक के रूप में किए गए कार्यों की चर्चा भी की। 
पूर्व कार्यक्रम अधिकारी प्रो सादिक हुसैन आबिदी जी ने एन एस  एस के स्वयंसेवकों के साथ-साथ अन्य छात्राओं को पढ़ाई के साथ साथ को- करिकुलम गतिविधियों में बढ़ चढ़ कर भाग लेने की बात कही। 
महाविद्यालय के प्रबंधक जनाब अब्बास मुर्तजा शम्सी साहब ने स्वच्छता पखवाड़े पर अपनी बात रखते हुए स्वच्छता कितनी जरूरी है उस पर प्रकाश डाला साथ ही संगोष्ठी में उपस्थित सभी शिक्षा छात्रों को इसे अपने जीवन में अपनाने की बात कही। 
अंत में वरिष्ठ एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी ने कहा  एनएसएस का उद्देश्य छात्र छात्राओं में सेवा भाव पैदा करना है जिसे वे समाज के प्रति सेवा भाव रखें और वे अच्छे नागरिक होने के साथ साथ अच्छे इंसान बन सकें।
स्वच्छता पखवाड़े पर बोलते हुए आपने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का यह कर्तव्य है कि वो साफ सफाई पर ध्यान दे सिर्फ अपना घर ही नही अपने आस पास का एरिया भी साफ रखे तभी रोगों से बचा जा सकता है स्वच्छता एक सभ्य समाज की निशानी है।
उक्त कार्यक्रम का संचालन श्री अजीत सिंह एनसीसी / एनएसएस सहायक ने किया । 
कार्यक्रम का आगाज़ मंचाशीन व्यक्तियों को शाल पहना कर किया गया। 
कार्यक्रम में आगे पूर्व कार्यक्रम अधिकारियों को शाल पहना कर सम्मानित किया गया। 
उक्त कार्यक्रम में सभी वक्ताओं का धन्यवाद डॉ वहीद आलम ने किया। 
संगोष्ठी के समापन के बाद स्वच्छता पर एक जागरूकता रैली निकाली गई जो खदरा मोहल्ले में जा कर कई जगहों पर सफाई भी की। 
उक्त संगोष्ठी में महाविद्यालय के मुख्य कुलानुशासक प्रो मेंहदी अब्बास , शियाक्टा अध्यक्ष प्रो सरताज शब्बर रिजवी , कार्यक्रम अधिकारी डॉ नगीना बनो, पूर्व कार्यक्रम अधिकारी डॉ अनिल सोनी, डॉ अरमान तकवी, डॉ नूरिन जैदी, डॉ आलोक यादव, डॉ मो अली एवं इतिहास विभाग से डॉ अमित राय विधि विभाग से वरिष्ठ प्रोफ़ेसर डॉ एस मोहसिन राजा, डॉ एजाज़ हुसैन, डॉ धर्मेंद्र कुमार, श्री कसीम हैदर नक़वी एवं छात्र छात्राएं शामिल हुए। 
इसकी जानकारी डॉ वहीद आलम प्रभारी एन एस एस शिया पीजी कॉलेज लखनऊ दिया है। 

No comments