Breaking News

शिया कालेज के विधिक सेवा केंद्र व राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों ने स्वामी विवेकानंद जी के विचारों और युवा दिवस पर कई छात्र और छात्राओं ने विचार प्रकट किया

                           HTN Live

आज दिनांक *12 जनवरी* दिन *शुक्रवार* को दोपहर *12:30*  बजे विधि संकाय के कैंपस में स्थित *मूट कोर्ट* में एक *सेमिनार* का आयोजन किया गया जिसके बाद जागरूकता रैली निकाली गई 
इस सेमिनार में एनएसएस के प्रभारी एवं विधिक सेवा केंद्र के संयोजक *डॉ वहीद आलम जी* ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि युवा दिवस स्वामी विवेक नंद जी के जन्म दिन पर प्रत्येक वर्ष 12 जनवरी को मनाया जाता है।
भारत सरकार ने 1984 को ये घोषित किया था कि प्रत्येक वर्ष 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जी के जन्म दिन पर अगले वर्ष 1985 से प्रत्येक वर्ष युवा दिवस मनाया जायेगा। 
आगे आपने कहा युवा शक्ति देश की शक्ति है जब युवा शक्ति और बुजुर्गों का अनुभव का मेल होता है तब देश प्रगति के पद पर अग्रसर होता है। 
सेमीनार में अपनी बात रखते हुए कार्यक्रम अधिकारी यूनिट 2 
 *डॉ आलोक यादव जी* ने  स्वर्गीय प्रधानमंत्री जी की कविता की पंक्तियों पढ़ी 
 *हुए हार नहीं मानूंगा, रार नहीं ठानूंगा", "काल के कपाल पर लिखता मिटाता हूँ"* 
इन पंक्तियों के माध्यम से उन्होंने युवाओं में युवा शक्ति का संचार किया और कहा जितनी ज्यादा युवाओं की भागीदारी देश के निर्माण में बढ़ेगी देश उतना ही आगे बढ़ेगा। 
पूर्व राज्य एनएसएस अधिकारी
 *डॉ सुधाकर वर्मा जी* ने गद्य एवं  पद्य दोनो ही मध्यम से छात्र और छात्राओं में युवा जोश भर दिया आपने राष्ट्रीय सेवा योजना को उसके लोगो ( मोनोग्राम) के माध्यम से स्पष्ट किया एनएसएस के गठन का उद्वेश्य भी बताया। 
सेमीनार में अगले वक्ता विधि संकाय शिया पीजी कॉलेज के प्राचार्य/ इंचार्ज *डॉ एस सादिक हुसैन आबिदी जी* ने स्वामी विवेकानंद जी के विचारों पर चर्चा की और कहा कि आज जरूरत है की युवा नैतिक मूल्यों और अपने कर्तव्यों को समझें। 

सेमीनार में स्वामी विवेकानंद जी के विचारों और युवा दिवस पर कई छात्र और छात्राओं ने विचार प्रकट किया। 
जिसमे एलएलबी प्रथम सेम के छात्र और एनएसएस स्वयंसेवक मुदित शुक्ला, साहिल अब्बास बुशरा खान एवं कुछ और विद्यार्थियों ने अपनी बात रखी। 
सेमीनार के अंतिम वक्त रहे विधिक सेवा केंद्र , विधि संकाय शिया पीजी कॉलेज के इंचार्ज डॉ एस मोहसिन रजा आप ने विधिक सेवा केंद्र की स्थापना का उद्देश बताया और ये कार्य कैसे करता है साथ ही जनता के लिए कितना लाभदायक है इस पर भी चर्चा की अंत में आपने सभी का धन्यवाद किया। 
उक्त सेमिनार का खूबसूरती से संचालन विधि संकाय के वरिष्ठ फैकल्टी सदस्य एवं कॉलेज के सूचना अधिकारी डॉ अजयवीर  ने किया।
उक्त सेमिनार में हिंदी विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ मधुलिका , एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ मो. अली , डॉ अरमान तकवी डॉ नगीना बानो, विधिक सेवा केंद्र के सदस्य डॉ प्रबोध कुमार गर्ग, डॉ धर्मेन्द्र कुमार डॉ नूरीन जैदी नेवेल अधिकारी डॉ एस नुजहत हुसैन , एनएसएस/एनसीसी खेल कूद सहायक श्री अजीत सिंह जी और काफी संख्या में एनएसएस के स्वयंसेवक एवं विधि के छात्र / छात्राएं उपस्थित रहे। 


No comments