Breaking News

लखनऊ को स्मार्ट और स्वच्छ्ता में प्रथम स्थान लाने के लिए नगर निगम लखनऊ प्रतिबद्ध:महापौर

HTN Live 


                  हिन्दू अमन मिश्रा ब्यूरो

आज *एक्मे इंडिया* द्वारा आयोजित सेमिनार स्मार्ट सिटी 2020 के पैनल डिस्कशन में महापौर ने अपने विचार प्रस्तुत किया जोकि निम्नवत है।

उन्होंने कहा कि लखनऊ को भारत सरकार द्वारा 100 स्मार्ट शहरों में चुना गया है।

लखनऊ को टेक्नोलॉजी में स्मार्ट और स्वच्छ्ता में प्रथम स्थान लाने के लिए हमारे नगर निगम ने इसको एक चुनौती के रूप में लिया है।
इस वर्ष हमको फास्टेस्ट मूविंग स्टेट कैपिटल का भी पुरस्कार भारत सरकार द्वारा प्राप्त हुआ है।
अब हमारा अगला अगला टारगेट no.1 बनने का है।
हमारे सभी पार्षद ,अधिकारी लखनऊ को हर क्षेत्र में अग्रणी बनाने के लिए दिन रात काम कर रहे है चाहे वह सफाई हो,टेक्नोलॉजी हो या फिर निवेश हो।

उन्होंने आगे कहा कि कैसे हम ऑय.टी कनेक्टिविटी, डिजिटाइजेशन स्ट्रेटेजी,इमर्जिंग टेक्नोलॉजी, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस ऐंड डाटा टू फाइट कोविड, इत्यादि विषय पर कैसे काम कर रहे है।

*रोबस्ट ऑय.टी कनेक्टिविटी एंड डिजिटलाइजेशन स्ट्रेटेजी*-

हम अपने प्रशासन को और डिजिटल बनाने के लिए 24 घंटे काम कर रहे है।
हमने कई ऐसे डिजिटल टूल को बनाया है जिससे कि हमारा शहर स्मार्ट और क्लीन हो सके।अभी पिछले महीने ही नागरिक सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए वन-एप्प का शुभारंभ किया था।हमारा स्मार्ट सिटी कमांड सेंटर 24 घंटे काम करते है।
अपने प्रशासन में पारदर्शिता और पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए हम लोग पेपरलेस ऑफिस और डिजिटलाइजेशन की ओर बढ़ रहे है।

*2- न्यू इमर्जिंग टेक्नोलॉजी*-
हमने अभी स्मार्ट वाच अपने फ्रंट लाइन कामगारों को दिया है जिससे कि हम उनकी प्रत्येक गतिविधि को मॉनिटर कर सकते है जैसे कि उनकी उपस्थिति, किस क्षेत्र में कहा काम कर रहे है,कितना काम किया इत्यादि।

3- *आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड बिग डाटा टू फाइट अगेंस्ट कोविड*-

 जैसा कि हम सब जानते हैं कि इस महामारी के दौरान नगर निगम ने 24 घंटे काम किया है।
 शहर के स्वक्षता, प्रक्षालन और लोगों के खाने-पीने का इंतजाम भी नगर निगम में बड़ी तन्मयता के साथ किया। कम्युनिटी किचन का भी सबसे पहले इस्तेमाल लखनऊ नगर निगम ने ही किया।

जब लखनऊ में कोविड का एक भी पेशेंट नहीं था तो हमने अपने शहर के सभी वैज्ञानिकों, प्रमुख प्रमुख संस्थानों के प्रमुखों से कोविड से कैसे लड़ा जाए इसके लिए हम लोगों ने बहुत पहले ही कार्य योजना बना ली थी।

 हालांकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कोविड के खिलाफ तो नहीं किया जैसे चाइना और बाकी देशों में किया लेकिन भविष्य में हम इसका इस्तेमाल मरीजों की स्क्रीनिंग उनके डेटाबेस इत्यादि को बनाने के लिए कर सकते हैं।

4- *इनिसिएटिव ड्यूरिंग पान्डेमिक*-

उन्होंने कहा कि मैं नगर निगम से बिलॉन्ग करती हूं इसलिए नगर निगम में जो अग्रणी भूमिका निभाई उसके बारे में मैं आप से चर्चा कर रही हूं।

1- कम्युनिटी किचन की पहले लखनऊ में ही शुरुआत हुई

2- भारत सरकार द्वारा हमारे शहर में मौजूद रिसर्च लैब में को भी टेस्टिंग की अनुमति हमारे नगर निगम के पहल पर ही मिली

3- उत्तर भारत में पहला नगर निगम है जिसने म्युनिसिपल बांड जारी कर लखनऊ के इंफ्रास्ट्रक्चर को और बेहतर बनाने का प्रयास कर रहा है।

4- *डेमोक्रेटाईजेशन ऑफ टेक्नोलॉजी एंड कनेक्टिविटी एस सोशल पालिसी*-

हम पहले ही इसके लिए काम कर रहे है और आगे भी इसको बेहतर बनाने के लिए कार्य करते रहेंगे।

इस समिट में महापौर लखनऊ संग श्री उदयभान सिंह जी(राज्य मंत्री उ०प्र० सरकार ) महापौर कानपुर श्रीमती प्रमिला पांडेय जी, महापौर ग़ाज़ियाबाद श्रीमती आशा शर्मा जी,यूपीडिस्को की एम.डी श्रीमती नेहा प्रकाश जी,नगर आयुक्त लखनऊ श्री अजय कुमार द्विवेदी,नगर आयुक्त ग़ाज़ियाबाद श्री महेंद्र सिंह तंवर जी, सहित अन्य गड़मान्य लोग उपस्थित रहे।

No comments