Breaking News

डीएम ने सड़क सुरक्षा सप्ताह की एक दिवसीय कार्यशाला का किया उद्घाटन_

HTN Live

योग पखवाड़ा की प्रतियोगिताओं के कार्यक्रम जारी, 18 जून को आयोजित होगी योगासन प्रतियोगिता_

स्वच्छता कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए पंचायतीराज विभाग की अनूठी पहल_

30 जुलाई तक आयोजित होगा इन्टर्नशिप कार्यक्रम

करनैलगंज तहसील में लगेगा पेंशन कैम्प

 गोण्डा- 17 जून सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने, लोगों को यातायात नियमों व सुरक्षा के पहलुओं से अवगत कराने के उद्देश्य से आयुक्त सभागार में एक दिवसीय सड़क सुरक्षा सप्ताह कार्यशाला का आयोजन किया गया। उद्घाटन कार्यशाला की अध्यक्षता प्रभारी मण्डलायुक्त/ डीएम गोण्डा डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में किया गया जिसमें यातायात नियमों की जानकारी तथा सड़क दुर्घटना में घायलों की जिन्दगी बचाने के लिए तत्काल किए जाने वाले उपायोें के बारे में प्रोजेक्टर व प्रेक्टिकल के माध्यम से  प्रशिक्षण दिया गया। कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए डीएम ने कहा कि हमारे देश में जितनी मौतें रोगों से नहीं होती हैं उससे कई गुना अधिक मौतेे सड़क दुर्घटना में हो जाती हैं। यातायात नियमों का पालन न करने व सुरक्षा बिन्दुओं को नजर अन्दाज कर वाहन चलाने के कारण प्रतिवर्ष लाखों नौजवान असमय ही मौते के मुंह में समा जाते हैं। उन्होने कहा कि जहां एक ओर नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के साथ सख्ती से पश आने की जरूरत है तो वहीं दूसरी और हर व्यक्ति को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने की जरूरत है क्योंकि कानून का पालन सिर्फ डर से नहीं बल्कि दायित्व बोध से भी कराया जा सकता है। उन्होने निर्देश दिए कि स्कूलों में प्रार्थना सभाओं में यातायात नियमों के बारे में रोज बजाया जाए जिससे बच्चे स्वयं भी जिम्मेदार बनें साथ ही अपने परिजनों को भी नियमों का पालन करने के लिए बाध्य कर सकें और जानकारियां दे सकें। इसके अलावा सड़कों पर अतिक्रमण के कारण होने वाली सड़क दुर्घटनाओं का संज्ञान लेते हुए उन्होने कहाकि ऐसे लोगों को चिन्हित किया जाय जिससे कार्यवाही की जा सके।
      अपर आयुक्त प्रशासन आर0 सी0 शर्मा ने कहा कि सुरक्षा की उपाय है। अतः अनमोल जीवन को बचाने का हर सम्भव प्रयास करना चाहिए। अपर पुलिस अधीक्षक महेन्द्र कुमार ने कहा कि एक आंकड़े के अनुसार भारत वर्ष में प्रतिवर्ष करीब 20 लाख लोग सड़क दुर्घटना के कारण मर जाते हैं। उन्होने कहा कि नशा और ओवर स्पीड के कारण सबसे ज्यादा सड़क दुर्घटना में मौतेें होती हैं जिसमें सबसे ज्यादा संख्या युवाओं की होती है, जो कि अत्यनत चिन्ताजनक बात है। उन्होने कहा कि नियमों को ताख पर ड्राइविंग के कारण कई परिवारों के चिराग बुझ जाते हैं। इसलिए जरूरत है कि हम सब स्वयं जागरूक हों और बच्चों पर नजर रखें तथा अभिभावक स्वयं भी सुधरें जिससे सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके। एलबीएस के एसोसिएट प्रोफेसर डा0 के0 एन0 पाण्डेय ने विस्तार से यातायात नियमों व उनका पालन न करने से होने वाली हानियों तथा सड़क दुर्घटनाओं से बचने के उपायों के बारे में बताया। प्रशिक्षक द्वारा कार्यशाला में आए हुए प्रतिभागियों को सड़क दुर्घटना में घायल होने व्यक्तियों को तत्काल प्राथमिक उपचार देने के बारे में बहुत विस्तार से बताया। उन्हें बताया गया कि सड़क दुर्घटना में घायल होने वाले लोगों की जान बचााने के लिए कोई भी व्यक्ति फौरी तौर कया क्या उपाय करें तो अस्पताल पहुंचने से पहले घायल को प्राथमिक उपचार दे दिया जाए जिससे उसकी जान बच जाए। एआरटीओ डा0 सर्वेश गौतम ने कहा कि सड़क सुरखा सप्ताह 17 जून से 22 जून तक चलेगा जिसके दौरान विभिन्न गतिविधियां आयोजित होेंगीं। अब सरकार द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर सौ रूपए के बजाय पांच सौ रूपए जुर्माना लिया जाएगा। इसलिए सभी वाहन चालक हेलमेट जरूर पहनें और अपने जरूरी दस्तावेज अपने साथ जरूर रक्खें।
इस दौरान आरटीओ राजेश कुमार श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक महेन्द्र कुमार, एआरटीओ डा0 सर्वेश गौतम, एलबीएस के एसोसिएट प्रोफेसर डा0 के0एन0 पााण्डेय, डाॅयल 100 के पुलिस कर्मीं, विभिन्न थानों के उपनिरीक्षकगण, एनसीसी कैडेट्स, स्वयं सेवी संगठन के रंगेश अग्रवाल व अन्य मौजूद रहे।

 शासन के निर्देश पर जनपद में मनाए जाने वाले योग पखवाड़ा के अन्तर्गत आयोजित की जाने वाली प्रतियोगिताओं का विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। अधिकांश प्रतियोगिताएं एससीपीएम आयुर्वेदिक कालेज हारीपुर तथा अवध नर्सिंग कालेज, उतरौला रोड में आयोजित की जाएंगी। यह जानकारी देते हुए अपर जिलाधिकारी रत्नाकर मिश्र ने बताया कि 18 जून को एससीपीएम आयुर्वेदिक कालेज हारीपुर में प्रातः साढ़े सात बजे से योगासन प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता को तीन आयु वर्गों 05 से 12 वर्ष, 13 से 21 वर्ष और 22 से 35 वर्ष में विभक्त किया गया है। विभिन्न आयु वर्ग के लोगों को अलग- अलग आसन में प्रतिभाग करना होगा। प्रतिभागियों को आसन की जानकारी आयोजन स्थल पर ही दी जाएगी। एडीएम ने बताया कि इसी प्रकार 19 जून को एससीपीएम आयुर्वेदिक कालेज, हारीपुर में ही सेमिनार का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विशेषज्ञों द्वारा योग, प्राणायाम, षटकर्म और वैकल्पिक चिकित्सा के बारे में चर्चा किया जाएगा। 20 जून को प्रातः 07.30 बजे करें योग रहें निरोग दौड़ प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी, जो अम्बेडकर चैराहे से शुरू होकर सर्किट हाउस तक जाएगी। दौड़ में प्रतिभाग करने के इच्छुक व्यक्ति नियत समय व स्थान पर पहुंच सकते हैं, 21 जून को वेंकटाचार क्लब परिसर में पांचवां अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा, जिसमें नगर के गणमान्य नागरिकों, बुद्धिजीवियों से भी प्रतिभाग की अपेक्षा है। एडीएम श्री मिश्र ने बताया कि 22 जून को अवध नर्सिंग कालेज, उतरौला रोड में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। 23 जून को यहीं पर योग पर संगोष्ठी तथा 24 जून को यहीं पर सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। 27 जून को एससीपीएम आयुर्वेदिक कालेज हारीपुर में निबंध प्रतियोगिता, 28 को यहीं पर स्लोगन लेखन प्रतियोगिता तथा 29 जून को अवध नर्सिंग कालेज, उतरौला रोड में आशु भाषण प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। पखवाड़ा के समापन पर 30 जून को जिला पंचायत सभागार में पुरस्कार वितरण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिताओं के सम्बंध में विस्तृत जानकारी योग प्रतियोगिताओं के संयोजक जानकी शरण द्विवेदी (9452137310) व सह संयोजक जिला व्यायाम शिक्षक संजय सिंह (8887672072) व योग प्रशिक्षक सुधांशु (9839683446) से की जा सकती है।

■ पंचायतीराज विभाग द्वारा स्वच्छ भारत मिशन को बढ़ावा देने के लिए स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत 50 घन्टे का ‘‘स्वच्छ भारत समर इन्टर्नशिप- 2.0’’ कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है। यह जानकारी देते हुए मुख्य विकास अधिकारी आशीष कुमार ने बताया कि इन्टर्नशिप प्रोग्राम 31 जुलाई तक चलेगा जिसमें नेहरू युवा केन्द्र, एन0एस0एस0 एवं एन0सी0सी0 के युवाओं द्वारा प्रतिभाग किया जाएगा।
चयन प्रक्रिया के बारे में उन्होने बताया कि नेहरू युवा केन्द्र, एनएसएस और एनसीसी के युवाओं द्वारा वेबसाइट एसबीएमआई डाॅट एसबीएमजी डाॅट इन पर आॅनलाइन आवेदन किया जा सकता है। उन्होने बताया कि इन्टर्नशिप प्रोग्राम में 50 घन्टे की स्वच्छता संबन्धी गतिविधियां जिसमें प्लास्टिक कचरा एवं जैविक कचरा प्रबन्धन को प्राथमिकता दी जाएगी। यह कार्यक्रम चिन्हांकित राजस्व ग्रामों में आयोजित होगा। इन्टर्नशिप कार्यक्रम में पुरस्कारों की भी व्यवस्था की गई है। जिला स्तर पर सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले को प्रथम पुरस्कार के रूप में 30 हजार रू, द्वितीय पुरस्कार 20 हजार रूपए तथा तृतीय पुरस्कार के रूप में 10 हजार की नगद धनराशि दी जाएगी। इसी प्रकार राज्य स्तर पर सबसे अच्ठा प्रदर्शन करने वाले को प्रथम पुरस्कार के रूप में 50 हजार रूपए, द्वितीय पुरस्कार के रूप में 30 हजार रूपए तथा तृतीय पुरस्कार के रूप में 20 हजार रूपए का पुरस्कार मिलेगा। इसी प्रकार उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को राष्ट्रीय स्तर पर पुरसकार मिलेगें जिसमें प्रथम पुरस्कार 2 लाख रूपए, द्वितीय पुरस्कार के रूपए में एक लाख रूपए तथा तृतीय पुरस्कार के रूप में 50 हजार रूपए दिए जाएगें। इसके अलावा इन्टर्नशिप पूरी करने वाले सभी आवेदकों को सर्टिफिकेट भी प्रदान किए जाएगें।

■ तहसील करनैलगंज में 18 जून को आयोजित होने वाले जिला स्तरीस सम्पूर्ण समाधान दिवस के मौके पर तहसील में ही पेंशन कैम्प का आयोजन किया जायेगा, जिसमें वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन व दिव्यांगजन पेंशन लाभार्थियों की समस्याओं के समाधान के साथ ही नये आवेदन जमा किये जायेंगे।  यह जानकारी देते हुए जिला प्रोबेशन अधिकारी जयदीप सिंह’ ने बताया कि शासन की मंशा के अनुरूप जिलाधिकारी की निर्देशानुसार मंगलवार को तहसील करनैलगंज में वृद्धावस्था पेंशन, निराश्रित महिला पेंशन व दिव्यांगजन पेंशन शिविर आयोजित की जायेगी, जिसमें तीनों विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहेंगे। शिविर में पूर्व से प्राप्त कर रहे लाभार्थियों की समस्याओं को सुना जायेगा तथा पेंशन के लिए नवीन आनलाइन आवेदन भी जमा किया जायेगा।

No comments