Breaking News

हमले के बाद की हलचल

HTN Live

 विदेश सचिव विजय के, गोयल

नई दिल्ली, 26 फरवरी बालाकोट स्थित जेईएम के प्रशिक्षण शिविर पर भारतीय वायुसेना के हवाई हमले के बाद विदेश सचिव विजय के.गोखले का बयान निम्नलिखित है। पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) द्वारा 14 फरवरी, 2019 को किए गए एक आत्मघाती हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए। जेईएम, पाकिस्तान में बीते दो दशकों से सक्रिय है, जिसकी अगुवाई मसूद अजहर कर रहा है। इसका मुख्यालय बहावलपुर में है। यह संगठन श्रंखलाबद्ध कई आतंकवादी हमले करने के लिए जिम्मेदार है, जिसमें दिसंबर 2001 में भारतीय संसद पर व जनवरी 2016 में पठानकोट एयरबेस पर हुए हमले भी शामिल हैं। इस संगठन को संयुक्त राष्ट्र ने गैरकानूनी करार दिया है। पाकिस्तान व पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू एवं कश्मीर में प्रशिक्षण शिविरों की जगह के संदर्भ में सूचनाएं हमने समय पर पाकिस्तान को दी है। हालांकि, पाकिस्तान इन शिविरों की मौजूदगी से इनकार करता है। इस तरह के बड़े प्रशिक्षण शिविर सैकड़ों जिहादियों को प्रशिक्षण देते हैं। इन्हें पाकिस्तान प्रशासन की जानकारी के बगैर नहीं चलाया जा सकता। भारत ने जिहादियों को रोकने के लिए जेईएम के खिलाफ बार-बार पाकिस्तान से कार्रवाई करने का आग्रह किया, जिन्हें पाकिस्तान के भीतर प्रशिक्षण व हथियार दिए जा रहे हैं। पाकिस्तान ने अपनी धरती पर आतंकवादी ढाचे को खत्म करने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाए हैं। विश्वसनीय खुफिया सूत्रों से जानकारी प्राप्त हुई कि जेईएम देश के विभिन्न हिस्सों में और भी आत्मघाती हमले करने का प्रयास कर रहा है और इस उद्देश्य के लिए फियादीन जिहादियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। ऐसे में आसन्न खतरे के मद्देनजर समय पूर्व एक हवाई हमला अनिवार्य हो गया था। आज तड़के खुफिया नेतृत्व के तहत अभियान में भारत ने बालाकोट के जेईएम के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविरों पर हवाई हमले किए। इस अभियान में जेईएम के बड़ी संख्या में आतंकवादियों, प्रशिक्षकों, वरिष्ठ कमांडरों व जिहादियों को मार गिराया गया, जिन्हें फियादीन हमले के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा था। बालाकोट के इस शिविर का नेतृत्व मौलाना यूसुफ अजहर कर रहा था। यूसुफ अजहर, जेईएम प्रमुख मसूद अजहर का संबंधी है। भारत सरकार आतंकवाद से लड़ाई के सभी उपायों को अपनाने के लिए दृढ़ व संकल्पित है। इस वजह से यह गैर सैन्य अग्रिम कार्रवाई खासतौर से जेईएम के शिविरों को निशाना बनाने के लिए की गई। लक्ष्य का चयन नागरिकों को हताहत होने से बचाने की हमारी मंशा के अनुकूल था। ये शिविर नागरिकों की मौजूदगी से दूर एक पहाड़ी की चोटी पर घने जंगलों में स्थित थे। यह हवाई हमला अभी कुछ ही क्षण पूर्व हुआ है, इसलिए हम आगे के विवरण की प्रतीक्षा कर रहे हैं। पाकिस्तान सरकार ने जनवरी 2004 में औपचारिक रूप से प्रतिबद्धता जाहिर की थी कि वह भारत के खिलाफ आतंकवादी हमले के लिए अपनी धरती या क्षेत्र का इस्तेमाल होने की इजाजत नहीं देंगे। हम उम्मीद करते हैं कि पाकिस्तान अपनी सार्वजनिक प्रतिबद्धता पर कायम रहेगा और जेईएम व दूसरे शिविरों को नष्ट करने की कार्रवाई करेगा और आतंकवादियों को उनके किए के लिए जिम्मेदार ठहराएगा।
नवीन पटनायक मुख्यमंत्री ओडिशा
 भुवनेश्वर, 26 फरवरी ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार तड़के नियंत्रण रेखा के पार बालाकोट में आतंकी शिविर पर हवाई हमले करने के लिए भारतीय वायु सेना की सराहना की। मुख्यमंत्री ने कहा, "मैं हमारे देश की सुरक्षा के लिए कार्रवाई करने के लिए भारतीय वायु सेना को सलाम करता हूं।" जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा में आत्मघाती हमले के कुछ दिनों बाद भारतीय वायुसेना ने मंगलवार तड़के नियंत्रण रेखा के पार बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर पर हमला किया, जिसमें बड़ी संख्या में आतंकी और उनके प्रशिक्षक मारे गए हैं। इससे पहले विदेश सचिव विजय. के. गोखले ने मीडिया को बताया, "इस अभियान में बड़ी संख्या में जेईएम आतंकी, प्रशिक्षक, शीर्ष कमांडर और फिदायीन हमले के लिए प्रशिक्षण ले रहे जिहादी समूह मारे गए हैं।"

बॉलीवुड हस्तियों ने सोशल मीडिया

मुंबई, 26 फरवरी अजय देवगन, संजय दत्त, सोनाक्षी सिन्हा और सुनील शेट्टी जैसी बॉलीवुड हस्तियों ने सोशल मीडिया पर भारतीय वायुसेना (आईएएफ) के पायलटों को सलामी दी है। इन हस्तियों ने यह पहल तब की है, जब खबर आई है कि वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) पार जाकर बम गिराए और उसके बाद वे वापस लौट आए। पाकिस्तान ने मंगलवार को ही इससे पहले दावा किया कि भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने खैबर पख्तूनख्वा में बालाकोट के पास बम गिराए और पाकिस्तान वायुसेना (पीएएफ) की जवाबी कार्रवाई के बाद वे जल्दबाजी में वापस लौट गए। यहां दिग्गजों ने ट्वीट कर पायलटों को सलामी दी है। अजय देवगन : मेस बिद द बेस्ट, डाइ लाइक द रेस्ट। भारतीय वायुसेना को सलाम। संजय दत्त : हमारे देश को सुरक्षित रखने के लिए उनकी अदम्य भावना के लिए भारतीय वायुसेना को सलाम! हम सभी उनकी सुरक्षा के लिए प्रार्थना करते हैं। जय हिन्द। सोनाक्षी सिन्हा : जय हिंद! सुनील शेट्टी : जय हिंद! एकता कपूर : हां! भारतीय बलों को ताकत मिले! राहुल ढोलकिया : आप आतंकी शिविरों को नष्ट कर और खत्म कर हमें बचाने के लिए लड़ रहे हैं - थैंक यू आईएएफ। जय हिन्द। रणविजय सिंहा : विशेषज्ञों का कहना है कि वायुसेना ने नियंत्रण रेखा पार पीओके में स्थित आतंकी शिविरों को नष्ट करने के लिए इस हमले हेतु उच्चस्तर की सटीकता और रणनीतिक योजना बनाई और सफलतापूर्वक इसे अंजाम दिया। भारतीय वायुसेना। सोनू सूद : जय हिंद। मधुर भंडारकर : साहसी भारतीय वायुसेना के पायलटों को सलाम, जिन्होंने हमारे दुश्मन के दिल में वार करने की कोशिश की। यह सभी भारतीयों के लिए एकजुट होने का समय है। आफताब शिवदासानी : अपराधियों को सबक सिखाने के लिए सही और सटीक जवाब देने के लिए भारतीय वायुसेना पर गर्व है। यह नए युग का भारत है। जय हिन्द। विवेक ओबेरॉय : जय हिंद। तुषार कपूर : इंडियन स्ट्राइक दोबारा। जय हिन्द।़ जैकी भगनानी : एक महान दृष्टि और महान विचार। यहां सभी बहादुर दिलों को श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्रीय युद्ध स्मारक। जय हिन्द! परवीन डाबास : जय हिंद .. आतंकवादी शिविरों के प्रत्यक्ष विनाश का पूरी तरह से समर्थन करते हैं, आप भाग सकते हैं, लेकिन आप छिप नहीं सकते।
 रायपुर, 26 फरवरी  छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार तड़के भारत की ओर से पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) पर किए गए हमले का स्वागत किया और कहा कि हमें भारतीय सेना पर गर्व है, जो कुछ हुआ उससे और ज्यादा करने की जरूरत है।  बघेल ने विधानसभा में कहा, "आतंक के खिलाफ इस तरह की कार्रवाई होनी चाहिए। भारतीय वायुसेना को हमारा सलाम। हमें देश के इन जवानों के साहस और शौर्य पर गर्व है। आतंकवाद को अब जड़ से उखाड़ने का वक्त आ गया है।" वहीं, राज्य के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा, "भारतीय सेना ने बहुत अच्छा किया है। पाकिस्तान जिस तरह की करतूतों को अंजाम दे रहा था, उसके लिए इसी तरह के जवाब की जरूरत है। भारतीय सेना की ये कार्रवाई पूरी तरह से स्वागत योग्य है।" स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने कहा कि भारतीय सेना विश्व की सबसे सशक्त सेना है। आतंक के खिलाफ भारतीय सेना की कार्रवाई स्वागत योग्य है। हमें सेना पर गर्व है। भारतीय सेना की आतंक के खिलाफ कार्रवाई जारी रहनी चाहिये और ना सिर्फ भारत के स्तर पर बल्कि विश्व स्तर पर आतंक के खात्मे को लेकर इसी तरह की कार्रवाई की जरूरत है। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि भारत की सेना ने जो साहस दिखाया है, उससे हम गौरान्वित हैं। भारतीय सेना को खुली छूट दी गयी थी और सेना ने अपना काम कर दिया है। सीमा पर भारतीय सेना की इस कार्रवाई की हर भारतीय सराहना कर रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने कहा कि भारतीय सेना दुनिया की सबसे पराक्रमी सेना है। सेना को पाकिस्तान को ऐसा सबक सिखाना चाहिए कि पाकिस्तान फिर हमारी तरफ नजर उठाने की हिम्मत नहीं कर सके। भारतीय सेना ने जो कार्रवाई की उससे उसने विश्वास को और मजबूत किया है।
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

कोलकाता, 26 फरवरी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को नियंत्रण रेखा के पार पाकिस्तान के बालाकोट में हवाई हमले करने को लेकर भारतीय वायुसेना (आईएएफ) की सराहना की। ममता बनर्जी ने ट्वीट किया, "आईएएफ का मतलब 'इंडियाज अमेजिंग फाइटर्स' भी है। जय हिंद।" रिपोर्टो में दावा किया है कि भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 लड़ाकू विमानों के समूह ने तड़के 3.30 बजे बालाकोट में हमले को अंजाम दिया। पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले के बाद यह घटनाक्रम सामने आया है। हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे।

सर्वदलीय बैठक बुलाई -
 नई दिल्ली, 26 फरवरी सरकार ने जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर पर भारतीय वायुसेना के हमले पर विपक्षी नेताओं को जानकारी देने के लिए मंगलवार को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है। जेईएम ने पुलवामा आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी ली है। यह बैठक विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्वारा बुलाई गई है, जो शाम पांच बजे होगी।
चंडीगढ़, 26 फरवरी पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने मंगलवार को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में 'साहसिक और प्रभावी हवाई हमले' करने के लिए भारतीय वायुसेना के एयर मार्शल बी.एस. धनोआ को बधाई दी। बादल ने मोदी और धनोआ को 'दुश्मन की प्रतिक्रिया को पूरी तरह से पंगु बनाने वाली क्लिनिकल स्ट्राइक' के लिए मोदी और धनोआ की सराहना की। शिरोमणी अकाली दल प्रमुख और पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने भी आईएएफ की स्ट्राइक की सराहना की। सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले के 12 दिन बाद मंगलवार तड़के आईएएफ के लड़ाकू विमानों ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर पर हमला करके बड़ी संख्या में आतंकवादियों और उनके प्रशिक्षकों को मार गिराया।
 नई दिल्ली, 26 फरवरी पुलवामा हमले का भारतीय सेना ने मुँह तोड़ बदला लिया है जिस को लेकर बीजेपी अध्यक्ष श्री अमित शाह जी ने भी ट्वीट कर के बताया है की आज की यह कार्रवाई नये भारत की इच्छाशक्ति और संकल्प को दर्शाती है।
 तमिलनाडु के मुख्यमंत्री-
चेन्नई, 26 फरवरी तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलनीस्वामी ने मंगलवार को आतंकवाद को खत्म करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उठाए जा रहे कदमों के लिए उनकी सराहना की। उन्होंने मंगलवार तड़के पाकिस्तान के भीतर संचालित आतंकी शिविरों को नष्ट करने के लिए भारतीय वायुसेना द्वारा की गई साहसिक कार्रवाई के लिए तमिलनाडु के लोगों की ओर से मोदी को धन्यवाद दिया। पलनीस्वामी के मुताबिक, मोदी आतंकवाद के उन्मूलन के लिए अपने कदमों के जरिए जीत हासिल कर रहे हैं।
नवजोत सिंह सिद्धू ने किया ट्वीट-
 नई दिल्ली, 26 फरवरी पीओके में भारतीय वायुसेना के हमले के बाद कांग्रेस के नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने भी ट्वीट किया है पाकिस्तान को लेकर अपने विवादास्‍पद बयानों से चर्चा में बने रहने वाले सिद्धू ने कहा आतंकियों का विनाश जरूरी है |
 अहमदाबाद, 26 फरवरी केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार को कहा कि भारतीय वायु सेना (आईएएफ) ने देश की सुरक्षा के लिए 'आवश्यक कदम' उठाए हैं। पाकिस्तान की ओर से यह दावा करने के बाद कि भारतीय लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान के अंदर बम गिराए हैं, उन्होंने यह बात कही। मानव संसाधन विकास मंत्री ने मीडिया को बताया, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेनाओं को पूर्ण स्वतंत्रता दी थी।" उन्होंने कहा, "भारतीय वायु सेना ने देश की सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाए हैं। पूरा देश सुरक्षाबलों के साथ खड़ा है।" इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के महानिदेशक आसिफ गफूर ने मंगलवार तड़के एक ट्वीट में इस बात की पुष्टि की थी कि भारतीय वायुसेना के विमान पाकिस्तान एयरफोर्स (पीएएफ) द्वारा कार्रवाई करने पर जल्दबाजी में बालाकोट के पास बम गिरा कर लौट गए।

सीसीएस की बैठक हुई-
नई दिल्ली, 26 फरवरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा समिति (सीसीएस) की बैठक हुई। यह बैठक पाकिस्तान के इस दावे की खबरें सामने आने के मद्देनजर हुई जिसमें कहा गया है कि भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के विमानों ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) पार की और पाकिस्तान में बम गिराने के बाद लौट आए। भारतीय लड़ाकू विमानों द्वारा बालाकोट में मंगलवार तड़के किए गए हमलों को लेकर पाकिस्तान की प्रतिक्रिया की आशंका के मद्देनजर भारतीय वायुसेना के सभी सैन्य अड्डे हाई अलर्ट पर हैं। सूत्रों ने कहा कि सीमा के पास के और अंदर वायु सेना किसी भी घटना से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। अंतर्राष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर किसी भी घुसपैठ से निपटने के लिए वायु रक्षा प्रणाली को सक्रिय कर दिया गया है। सूत्रों ने कहा कि हवाई राडार पाकिस्तान के अंदर की गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रख रहे हैं।  मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, वित्त मंत्री अरुण जेटली, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसे) अजीत डोभाल और सरकार के अन्य अधिकारी शामिल हुए। हाल ही में सेवानिवृत्त हुए कुछ प्रमुख दिग्गजों ने इस कदम की सराहना की है। सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल सतीश दुआ ने ट्वीट किया, "आज सुबह 12 मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने बालाकोट में आतंकी शिविरों पर हवाई हमले किए। 1,000 किग्रा बम इस्तेमाल हुए। पाकिस्तान ने स्वीकार किया है। नीचे पोस्ट की गई तस्वीरें देखें।" पूर्व मिलिट्री ऑपरेशन महानिदेशक सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल विनोद भाटिया ने कहा कि भारत ने हवाई हमले करके स्पष्ट रूप से राजनीतिक और सैन्य इच्छाशक्ति का प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और पाकिस्तान सेना को सबक सिखाने की जरूरत है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वे भारत के खिलाफ आतंकी हमलों को अंजाम न दें। उन्होंने आगे कहा, "पिक्चर अभी बाकी है।" इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के महानिदेशक आसिफ गफूर ने मंगलवार तड़के एक ट्वीट में इस बात की पुष्टि की कि भारतीय वायुसेना के विमान पाकिस्तान एयरफोर्स (पीएएफ) द्वारा खदेड़े जाने पर जल्दबाजी में बालाकोट के पास बम गिरा कर लौट गए। पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले के बाद यह घटनाक्रम सामने आया है। हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे।

सचिव विजय के.गोखले ने मीडिया से की वार्ता-
नईदिल्ली, 26 फरवरी भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने मंगलवार तड़के पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर पर हमला किया और बड़ी संख्या में आतंकवादियों व उनके प्रशिक्षकों को मार गिराया। विदेश सचिव विजय के.गोखले ने मीडिया से कहा कि इस नॉन मिलिटरी प्री-एम्पटिव एक्शन में खास तौर से आतंकवादी शिविरों को निशाना बनाया गया। उन्होंने कहा कि यह शिविर नागरिक इलाकों से दूर एक पहाड़ की चोटी पर स्थित है। उन्होंने कहा कि यह शिविर इस्लामाबाद से 195 किमी दूर और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में स्थित मुजफ्फराबाद से 40 किमी से अधिक दूर बालाकोट में है।

विपक्षियों ने की सराहना -
नई दिल्ली, 26 फरवरी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों द्वारा नियंत्रण रेखा पार करने और पाकिस्तान में बम गिराकर लौटने की खबरें सामने आने के बाद यह कार्रवाई करने वाले पायलटों की सराहना की है। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, "मैं आईएएफ के पायलटों को सलाम करता हूं।" वहीं, केजरीवाल ने एक ट्वीट में कहा, "मैं भारतीय वायुसेना के उन पायलटों के साहस को सलाम करता हूं, जिन्होंने पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर हमला कर हमें गौरवान्वित किया है।" पाकिस्तान ने मंगलवार को दावा किया कि भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के लड़ाकू विमानों ने नियंत्रण रेखा का उल्लंघन कर पाकिस्तानी सीमा में घुसपैठ की और पाकिस्तानी वायु सेना (पीएएफ) की जवाबी कार्रवाई के बाद विमान वापस लौट गए। इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के महानिदेशक आसिफ गफूर ने सुबह ट्वीट कर पुष्टि की कि वायुसेना के विमानों ने खैबर पख्तूनख्वा में बालाकोट के पास बम गिराएं हैं

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय पर बुलाई बैठक -

इस्लामाबाद, 26 फरवरी भारतीय वायुसेना द्वारा नियंत्रण रेखा पार करने और बम गिराकर लौटने के पाकिस्तान के दावों के बाद विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को यहां विदेश कार्यालय में आपातकालीन बैठक बुलाई। इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) के महानिदेशक मेजर जनरल आसिफ गफूर ने सुबह ट्वीट कर पुष्टि की कि भारतीय वायुसेना के विमान पाकिस्तान की जवाबी कार्रवाई के बाद जल्दीबाजी में खैबर पख्तूनख्वा में बालाकोट के पास बम गिराकर वापस लौट गए। जियो न्यूज के मुताबिक, कुरैशी द्वारा बुलाई गई बैठक में पूर्व विदेश सचिव और वरिष्ठ राजनयिक शामिल होंगे और इस दौरान वर्तमान स्थिति पर चर्चा की जाएगी। पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले के बाद यह घटनाक्रम सामने आया है। हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे।

पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला-
 श्रीनगर, 26 फरवरी जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को कहा कि कोई यह अंदाजा नहीं लगा सकता कि भारतीय वायु सेना (आईएएफ) द्वारा नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार किए गए हमले के बाद आगे क्या होगा क्योंकि नुकसान के संबंध में कोई जानकारी नहीं है। पाकिस्तान ने दावा किया है कि भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के विमानों ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) पार की और पाकिस्तान वायुसेना द्वारा जवाबी कार्रवाई करने के बाद जल्दबाजी में बम गिराने के बाद लौट गए। पाकिस्तान के दावे के बाद अब्दुल्ला ने ट्वीट किया, "जब तक हमें पता नहीं चल जाता कि पाकिस्तानी जनरलों द्वारा किस बालाकोट के बारे बात की जा रही है, यह अंदाजा लगाना बेकार है कि हमने किस पर हमला किया होगा और हवाई हमले का क्या नतीजा होगा।" उन्होंने कहा, "अगर यह केपीके (खैबर पख्तूनख्वा) में स्थित बालाकोट है तो यह एक बड़ा हमला है और भारतीय वायुसेना के विमानों द्वारा एक महत्वपूर्ण स्ट्राइक है।" उमर ने कहा, "हालांकि, अगर यह एलओसी से सटा पुंछ सेक्टर में स्थित बालाकोट है तो यह काफी हद तक प्रतीकात्मक स्ट्राइक है क्योंकि साल के इस समय में आगे के लॉन्च पैड और आतंकवादी शिविर खाली और निष्क्रिय हैं।" नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के उपाध्यक्ष ने हवाई हमलों से संभावित नुकसान का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, "समस्या अब प्रधानमंत्री इमरान खान की अपने देश के प्रति जताई गई प्रतिबद्धता है ..'पाकिस्तान जवाब देने के बारे में नहीं सोचेगा, पाकिस्तान जवाब देगा'।" उन्होंने चिंता जताते हुए कहा, "यह जवाब क्या रूप लेगा? कहां प्रतिक्रिया होगी? क्या भारत को पाकिस्तान की प्रतिक्रिया का जवाब देना होगा?" अब्दुल्ला का यह ट्वीट ऐसे समय आया है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर मंगलवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा समिति (सीसीएस) की बैठक हुई है।  पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले के बाद यह घटनाक्रम सामने आया है। हमले में 40 जवान शहीद हो गए

ले  लिया पुलवामा का बदला,
 #एयरफोर्स ने LoC के पार #जैश के ठिकाने पर बरसाए 1000 किलो के बम.एक साथ गए 12 लड़ाकू विमानों ने किया हमला।
 रात में 3:00 बजे
   अभी तक सूचना
 300 आतंकी मारे गए हैं

 हमारे वीर भारतीय सेना के सपूतों की शहादत के लिए भारतीय सेना ने पाकिस्तान को  मुंहतोड़ जवाब दिया है
     पाकिस्तान  प्रधानमंत्री को एक मेरा सुझाव है तुम सुधर जाओ वरना अभी हम 300 मारे हैं नहीं सुधरोगे तो  इसका अंजाम बुरा होगा पाकिस्तानी तुम सुधर जाओ हम ठहरे हिंदुस्तानी
 🙏🌹 भारतीय सेना को सच्चे दिल से सलूट करता हूं बहुत-बहुत बधाई हार्दिक शुभकामनाएं, जय हिंद जय भारत
 समाज सेवक जे पी दिवेदी लखनऊ

No comments