Breaking News

भारतीय वायुसेना कै हमले पर आखिर क्या कहता है विदेशी मिडीया

HTN Live

भारत की ओर से पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) में किए गए एयरस्ट्राइक पर चीन को छोड़ करीब दुनिया के सभी प्रमुख देशों के मीडिया संस्‍थानों ने खबरें प्रकाशित की हैं. ज्यादातर मीडिया संस्‍थानों ने यह माना है कि पाकिस्तान में एयरस्ट्राइक हुई है. इसको लेकर पाकिस्तान में खलबली मची हुई है. पाकिस्तानी विदेश मंत्री की ओर से भारत को जवाब देने की तैयारी की बात को प्रमुखता से छापा गया है. सभी प्रमुख संस्‍थानों ने कहा कि पाकिस्तान की सीमा घुसकर भारतीय वायुसेना ने एक बड़ी घटना को अंजाम दिया है.

बीबीसी वर्ल्ड घटना पर पाकिस्तानी हुक्मरानों के बयानों को खबर बनाई है. बीबीसी ने पाकिस्तान की ओर से उनकी सीमा में घुसे भारतीय एयरफोर्स के विमानों को खदेड़ने की बात को प्रमुखता दी है. बीबीसी के अनुसार इंडियन एयरफोर्स ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के एक ट्रेनिंग कैंप पर हमला किया, जिसके जवाब में पाकिस्तान ने कहा कि उसने घुसपैठियों को खदेड़ दिया है.


सीएनएन इंटरनेशनल के अनुसार दो परमाणु हथ‌ियारों से लैस देशों के बीच एक बड़ी घटना घटी है. सीएनएन ने भारत का उल्लेख करते हुए लिखा कि भारत ने पाक अधिकृत कश्मीर में आंतकी ट्रेनिंग के कैंप पर हमला किया है. लेकिन इससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा है.


दी न्यूयॉर्क टाइम्स ने कहा है कि भारत ने पाकिस्तान के अधिकार क्षेत्र में आने वाली जमीन में घुसकर एयरस्ट्राइक किया है. साथ ही पाकिस्तान की ओर से दिए गए बयान को प्रमुखता से प्रकाशित किया गया जिसमें पाक ने कहा है कि सालों बाद दोनों में से किसी ने विवादित क्षेत्र में विमान भेजे हैं.

वाशिंगटन पोस्ट कहता है कि भारत के लड़ाकू विमान पाकिस्तान की सीमा घुस गए और एक एयरस्ट्राइक को अंजाम दिया. वाशिंगटन पोस्ट ने भारत की ओर से जारी की गई सूचना को प्रमुखता से प्रकाशित किया है. अपनी खबर में वह कहता है कि भारत ने यह एयरस्ट्राइक हाल ही में कश्मीर में ह़ए हमले के जवाब में की गई है.

खलीज टाइम्स इस घटना को प्रमुखता से रिपोर्ट कर रहा है. पाकिस्तानी ग्रामीणों के हवाले से प्रकाशित एक खबर में खलीज टाइम्स बताता है कि वहां महज एक शख्स घायल हुआ है. हालांकि बालाकोट के जिस क्षेत्र पर नई दिल्‍ली हमले की का दावा कर रहा है, उसी क्षेत्र में चार ब्लॉस्ट होने की जानकारी को पुष्ट कर रहे हैं. लेकिन मामले में महज एक शख्स के घायल होने की ही खबर है. साथ ही खलीज टाइम्स ने पाक की ओर से जारी बयानों को भी बेहद प्रमुखता से प्रकाशित कर रहा है. खलीज टाइम्स के लिए पाक की ओर से भारत को दी गई चेतावनी और अपने देश के लोगों को किसी भी परिस्थिति के लिए तैयार रहने की बात को प्रमुख खबर के तौर पर प्रकाशित किया है.


अल जजीरा की इस घटना की कवरेज किसी भी भारतीय या पाकिस्तानी मीडिया से कम नहीं है. वह मामले में होने वाली हर छोटी-बड़ी अपडेट को प्रकाशित करने के अलावा भारत के रिश्तों के बीच की कड़वाहट और इसके परिमाणों से दोनों देशों को आगाह करा रहा है.

डायचे वैले ने पाकिस्तानी हुक्मरानों की ओर से दिए गए बयानों को अपना शीर्षक बनाया है. डीडब्‍ल्यू अपनी खबर में लिखता है- पाकिस्तानी सेना के मेजर जनरल आसिफ गफूर के बयान का उल्लेख किया है. इसमें कहा गया कि भारत के सैन्य विमानों ने नियंत्रण रेखा में घुसपैठ की और घुसपैठ पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर के मुजफ्फराबाद सेक्टर में हुई. एक अन्य खबर में उसने भारत के बयानों पर आधारित शीर्षक से खबर प्रकाशित की है. इसमें वह भारत के विदेश सचिव विजय गोखले के बयान के बारे में लिखता है- बड़ी संख्या में जैश ए मुहम्मद के आतंकवादी, ट्रेनर, सीनियर कमांडर और फिदायीन के तौर पर ट्रेनिंग लेने वाले जिहादियों का खत्मा कर दिया गया है.

बांग्लादेशी मीडिया संस्‍थान दी डेली स्टार ने लिखा कि भारत ने पाकिस्तान में एयरस्ट्राइक कर के आतंकी कैंप के 300 लोगों को मार गिराया है. साथ ही यह भी लिखता है कि पाकिस्तान का दावा है‌ कि इसमें किसी तरह की कोई जान-माल की क्षति नहीं हुई है.

रूसी मीडिया संस्‍थान आरटी ने दोनों देशों के हुक्मरानों के बयानों पर खबर बनाई है. पाकिस्तानी विदेश मंत्री की ओर से दिए गए बयान- 'पाकिस्तान भारत की ओर से की जाने वाली किसी भी गुस्ताखी का जवाब देने के लिए तैयार है' को प्रमुखता से छापा है.

No comments