Breaking News

कश्मीर को बचाने वाले भारतीय वायु सेना के 12 स्क्वाड्रन की स्थापना के 75 वर्ष

HTN Live 

 

         अजीत सिंह बागी ब्यूरो प्रमुख उत्तर प्रदेश
  27 अक्टूबर का दिन भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा राष्ट्र के मुकुट को बचाने के सफल प्रयास की शुरुआत है। 1947 में इस दिन, भारतीय वायु सेना के 12 स्क्वाड्रन के डकोटा विमान ने भारतीय सेना की पहली सिख रेजिमेंट के सैनिकों को एयरलिफ्ट किया और श्रीनगर में उतरा, यह कश्मीर घाटी को पाकिस्तान से बचाने के लिए था। यह सर्वव्यापी आक्रमण एक दुस्साहसिक प्रयास था जम्मू-कश्मीर के लोगों को सर्वनाश से बचाने के लिए और महाराजा हरि सिंह द्वारा हस्ताक्षरित भारत में प्रवेश के साधन को सम्मानित करने के लिए । इस हमले का स्पष्ट उद्देश्य कश्मीर घाटी को पाकिस्तानी सेना रेगुलर के नेतृत्व वाली आदिवासी की फौज और साथ ही लश्कर के बड़े हमलावरों की एक बड़ी संख्या के भयंकर आक्रमण से बचाना था। कश्मीर राज्य जैसा कि हम आज संप्रभु भारत के एक हिस्से के रूप में देखते हैं, संभव न होता, अगर भारतीय सशस्त्र बलों की ओर से समय पर, तेजी से और एक अत्यंत वीरतापूर्ण प्रयास न होता।
1947-48 का J & K युद्ध, नवगठित भारतीय सशस्त्र बलों की दो सेवाओं के बीच अनौपचारिक समानता का एक एपिसोड लहराया। भारतीय वायु सेना द्वारा किया गया प्रयास इतिहास में अद्वितीय था क्योंकि यह केवल एयर ब्रिज द्वारा बनाए जाने वाला पहला आक्रामक अभियान था। भारत के गवर्नर जनरल, लॉर्ड माउंटबेटन दुनिया के अन्य राजनीतिक और सैन्य विश्लेषक भारतीय वायु सेना की भावना, उत्साह और दृढ़ संकल्प से अभिभूत थे, जिसने सीमित संसाधनों के दायरे में एयरलिफ्ट के एक विशाल आदेश को मुमकिन किया । भारतीय वायु सेना की ओर से भाग लेने वाले 12 स्क्वाड्रन को जम्मू-कश्मीर में ऑप्स के लिए 11 वीर चक्र से सम्मानित किया गया, जो कि एक एकल अभियान में स्वतंत्र भारत में किसी भी IAF इकाई द्वारा अर्जित सबसे अधिक है। सिख रेजमेन्ट को 01 परमवीर चक्र, 04 महावीर चक्र और 06 वीर चक्र से सम्मानित किया गया। इतिहास गवाह है कि "जहां 12 स्क्वाड्रन के सी -47 डकोटा, भारतीय सेना के सैनिकों को ले जाने वाली भारतीय वायु सेना नहीं उतरी, आज पीओके में है"।
 सिख रेजमेन्ट और 12 Sqn AF के बीच 27 अक्टूबर 47 को श्रीनगर में लैंड कर के जम्मू-कश्मीर को सफलतापूर्वक बचाने के लिए इतिहास में हर साल इन्फेंट्री दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। पहला सी -47 डकोटा जो श्रीनगर में उतरा जब आदिवासी हमलावर एयरफील्ड से सिर्फ 5 किमी दूर थे, तब सीओ 12 स्क्वाड्रन , विंग कमैन्डर केएल भाटिया ने सीओ सिख रेजमेन्ट ,लेफ्टिनेंट कर्नल देवन रंजीत राय के साथ उड़ान भरी थी। इस सौहार्द को मनाने और अविभाज्य बंधन को मजबूत करने के लिए, 01 वें सिख रेजमेन्ट और 12 स्क्वाड्रन AF के कमांडिंग ऑफिसर 27 अक्टूबर 2020 को एक बार फिर श्रीनगर में उतरे, अपने पूर्ववर्तियों की वीरता और बलिदान की याद ताजा करने के लिए । आज 01 दिसंबर 2020 को भारतीय वायु सेना के इस सबसे पुराने परिवहन स्क्वाड्रन के गठन के गौरवशाली 75 साल भी हैं। बाद के वर्षों में, इस स्क्वाड्रन ने 1962 के चीन-भारत युद्ध और 1971 के भारत-पाक युद्ध में राष्ट्र के ध्वज को ऊंचा रखने के लिए कई वीरतापूर्ण अभियानों में भाग लिया।
               

No comments