Breaking News

राज्य आपदामोचन बल की टीम ने एनसीसी कैडेटों को आपदा प्रबंधन पर जानकारी दी।

                           HTN Live
                अजीत सिंह ब्यूरो चीफ की रिपोर्ट
     लखनऊ, 22 जून 2023/ 64 उप्र वाहिनी एनसीसी, लखनऊ के तत्वाधान में चल रहे संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर - 216 के पांचवे दिन 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया  जिसमें 472 कैडेटों ने उत्साहपूर्वक  भाग लिया। योग कार्यक्रम की शुरूआत प्रशिक्षित योग अनुदेशक विशाल गुप्ता द्वारा योग के महत्व के बारे में बताते हुए विभिन्न प्रकार की योगासन मुद्राओं  का प्रदर्शन करते हुए योग की जानकारी दी गयी एवं कैडेटों को अभ्यास कराया गया।


 तत्पश्चात शिविर के कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए राज्य आपदामोचन बल  की टीम ने कैडेटों को प्राकृतिक व अप्राकृतिक आपदा के समय तत्काल राहत एवं बचाव कार्य के बारे में बताया। इंस्पेक्टर वीरेन्द्र कुमार दूबे एवं उनकी टीम ने बाढ़, भूकम्प, आग, लू, सूखा, शीतलहर आदि से बचने के लिये क्या करे व क्या न करे आदि विषय पर प्रदर्शन करते हुए जानकारी दी। टीम के सदस्य आशीष पाण्डेय ने सीपीआर (कृत्रिम श्वसन) के बारे में प्रदर्शन करते हुए कैडेटों को अभ्यास कराया। टीम के अन्य सदस्य प्रशान्त तिवारी ने बताया कि ज़हर खाने एवं फ़ांसी लगाने वाले व्यक्ति को कैसे बचाया जा सकता है। उन्होने बताया कि लू से बचने के लिये स्थानीय मौसम के पूर्वानुमान को सुने और आगामी तापमान में होने वाले परिवर्तन के प्रति सतर्क रहें।

कार्यक्रम के अन्त में धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कैम्प कमाण्डेंट कर्नल गौरव कार्की ने  टीम को शाबाशी दी। उन्होंने कैडेटों की प्रशंसा करते हुए कहा कि एनसीसी कैडेटों ने प्रतिकूल मौसम के बावजूद भी धैर्य के साथ कार्यक्रम में प्रतिभाग किया। अंत में बटालियन के प्रशासनिक अधिकारी कर्नल एस के धवन ने सबको धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कार्यक्रम को समाप्त किया।

No comments