Breaking News

एनसीसी ग्रुप कमांडर लखनऊ द्वारा 20 यूपी गर्ल्स बटालियन में वार्षिक प्रशासनिक निरीक्षण किया

HTN Live





संवाददाता ज्ञानेश पाल धनगर
लखनऊ 20 यूपी गर्ल्स बटालियन एनसीसी लखनऊ में ब्रिगेडियर नीरज पुनेठा एनसीसी ग्रुप कमांडर लखनऊ ने वार्षिक प्रशासनिक निरीक्षण किया। ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर नीरज पुनेठा को गर्ल्स एनसीसी कैडेट्स द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर द्वारा राष्ट्रीय सलामी दी गई जिसकी उन्होंने प्रशंसा की और गर्ल्स कैडेट्स का उत्साहवर्धन किया। बटालियन के प्रशासनिक अधिकारी मेजर पी सुरेखा राव और सभी कॉलेज की महिला एसोसिएट एनसीसी अधिकारियों, केयरटेकर अधिकारी, भारतीय सेना के पदों से मुलाकात की। सूबेदार मेजर देव पाल ने एनसीसी कैडेटों को पढ़ाए जा रहे पाठ्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी से ग्रुप कमांडर को अवगत कराया।
कमान अधिकारी कर्नल विनोद जोशी ने बटालियन के संगठन, प्रशिक्षण, कठिनाइयों और उच्च स्तर पर समाधान के बारे में ग्रुप कमांडर को अवगत कराया। आगामी कैडेटों के कैंपों में ट्रेनिंग और भविष्य के नागरिकों के सर्वांगीण विकास हेतु बहुआयामी क्रियाकलापों के बारे में बताया।
कर्नल जोशी ने राष्ट्रीय एनसीसी प्रतियोगिताओं और राष्ट्रीय कैंपों के बारे में भी बताया। साथ ही कैंप के दौरान भारतीय थल सेना से आने वाले उच्च अधिकारियों के संभाषण के बारे में अवगत कराया। ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर नीरज पुनेठा ने विभिन्न समस्याओं के विस्तृत समाधान बताएं तथा कुछ समस्याओं को जो बटालियन स्तर पर समाधान संभव नहीं है उन्हें ग्रुप हेडक्वार्टर को लिखने का सुझाव दिया ताकि एनसीसी निदेशालय उत्तर प्रदेश द्वारा समाधान निकाला जा सके। उन्होंने बटालियन मुख्यालय के कार्यालय और स्टोर का मुआयना किया। ग्रुप कमांडर ने महिला एसोसिएट एनसीसी अधिकारियों से एनसीसी को सुदृढ़ रूप से चलाने हेतु सुझाव और आने वाली कठिनाइयों के बारे में भी पूछा। एनसीसी को विश्वविद्यालय स्तर पर इलेक्टिव और माइनर विषय लाने पर विस्तृत चर्चा हुई और और इस विषय पर गहन चर्चा हेतु 22 मई को ग्रुप मुख्यालय मैं पुनः सम्मेलन होगा।

ब्रिगेडियर नीरज ने बताया जूम, गूगल मीट और सोशल मीडिया द्वारा कैडेट्स पाठ्यक्रम को तथा पढ़ाई को और मजबूत बनाएं। ग्रुप कमांडर नीरज ने गर्ल्स कैडेट्स को भारतीय कमीशन और अग्निवीर द्वारा भर्ती के तरीकों को कैडेटों तक पहुंचाने का सुझाव दिया। बटालियन के उच्च स्तर और कैडेटों के सर्वांगीण विकास पर बढ़ते कदम पर संतुष्टि व्यक्त की।

No comments