Breaking News

यूपी सरकार ने लॉकडाउन के पांचवें चरण की गाइडलाइन जारी की


             HTNlivenews✍.Com

              ( उत्तर प्रदेश :- लखनऊ )

              ( हिन्दू ✍अमन मिश्रा )


🔺लखनऊ :-


🔺8 जून से खुलेंगे धर्मस्थल, शॉपिंग कॉम्पलेक्स व होटल, बस-ऑटो में जितनी सीट, उतनी ही बैठेगी सवारी !
                       

🔺योगी सरकार ने लॉकडाउन के पांचवें चरण की गाइडलाइन जारी की !

🔺सैलून को खोलने की मिली इजाजत, बारात घरों को भी शर्तों के साथ खुलने की मिली मंजूरी !

🔺दोपहिया वाहनों पर दो लोग बैठ सकेंगे, स्कूल-कॉलेज जुलाई में खोलना प्रस्तावित !



🔺उत्तर प्रदेश सरकार ने रविवार की दोपहर बाद लॉकडाउन के पांचवें चरण की नई गाइड लाइन जारी की है ! जिसमें प्रदेश को अनलॉक करने के पहले चरण में आठ जून से कंटेनमेंट जोन को छोड़कर मठ-मंदिर, शॉपिंग कॉम्पलेक्स, होटल खुलेंगे ! सैलून को भी खोलने की इजाजत दी गई है ! बस, ऑटो में निर्धारित सीट के साथ उन्हें चलने की मंजूरी मिली है ! हालांकि, इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के साथ मास्क पहनना अनिवार्य है ! सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, जिम कब खुलेगा, इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है ! वहीं, स्कूल-कॉलेज जुलाई में खुलना प्रस्तावित है ! नई गाइड लाइन एक जून से प्रभावी होगी !


🔺राज्य के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया - आज मुख्यमंत्री के साथ कोविड-19 टीम इलेवन के साथ लॉकडाउन के पांचवें चरण को लेकर व्यापक चर्चा की गई ! सर्वसम्मति से तय किया गया है कि, प्रदेश में 8 जून से धार्मिक स्थल और पूजा स्थलों को खोला जाएगा ! होटल, रेस्तरां और शॉपिंग मॉल भी उसी दिन से खुलेंगे ! लेकिन इन सब को भारत सरकार की गाइडलाइंस और प्रदेश सरकार की गाइडलाइंस के तहत ही खोलने की अनुमति होगी !

🔺इंटरनेशनल फ्लाइट, मेट्रो सेवाएं अभी बंद रहेंगी
उन्होंने बताया कि, दूसरे चरण में स्कूल, कॉलेज, कोचिंग, शैक्षणिक संस्थान, प्रशिक्षण संस्थान आदि ये जुलाई 2020 से खुलेंगे ! इसके लिए भारत सरकार जब दिशानिर्देश जारी करेगी, तब राज्य सरकार आदेश जारी करेगी ! अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाएं, मेट्रो सेवाएं अगले आदेशों तक बंद रहेंगी ! उन्होंने बताया कि, कंटेनमेंट जोन के लिए जो गतिविधियां भारत सरकार ने निर्धारित की हैं, सिर्फ उन्हीं गतिविधियों की कंटेनमेंट जोन में अनुमति होगी ! स्वास्थ्य एवं चिकित्सा विभाग की गतिविधियां, डोर-टू-डोर सर्वे, आवश्यक वस्तुओं की व्यवस्था और सफाई की व्यवस्था की अनुमति होगी !

🔺सरकारी दफ्तरों में अब 100 प्रतिशत अटेंडेंस, बस में हर यात्री की होगी स्क्रीनिंग :-

🔺अवस्थी ने बताया कि, सभी सरकारी कार्यालयों के लिए अब आदेश यह हैं कि अब 100 प्रतिशत अटेंडेंस होंगी ! लेकिन तीन पालियों में कार्यालय खुलेंगे ! पहली पाली सुबह 9 से 5 बजे की होगी, दूसरी पाली 10 से 6 बजे की होगी, तीसरी पाली 11 से 7 बजे की होगी ! सरकार की तरफ से निर्देश दिया गया है कि सब्जी मंडी जो थोक की मंडी हैं, वो सुबह खुल जाएं ! रिटेल का काम सुबह 6 से 9 बजे तक कर लें ! लेकिन, फल सब्जी मंडी सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक 12 घंटे के लिए खोली जाएंगी ! रोडवेज बसों को प्रदेश के अंदर चलने की अनुमति दी गई है, लेकिन बसों में हर यात्री के लिए फेस मास्क जरूरी होगा ! यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी होगी ! बसों को सैनिटाइज भी करना होगा !

🔺24 घंटे में 262 नए केस, 15 दिन में 15 हजार टेस्टिंग हर दिन करेंगे :-

🔺स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि, राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 262 नए मामले सामने आए हैं ! 2901 एक्टिव केस हैं ! 4709 लोगों को पूरी तरह ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किए जा चुका है ! अब तक 213 लोगों की मौत हुई है ! आइसोलेशन वार्ड में 2938 लोगों का इलाज किया जा रहा है ! फैसिलिटी क्वारैंटाइन में 9000 लोगों को रखा गया है ! उन्होंने बताया- शनिवार को प्रदेश में 9976 सैंपल की जांच की गई ! अब हम 10000 टेस्ट प्रतिदिन के करीब पहुंच गए हैं ! अब हमारा लक्ष्य यह है कि 15 जून तक हम इसे बढ़ाकर 15000 तक ले जाएंगे !

No comments