Breaking News

शिया पी जी में भारतीय भाषायें एवं विकसित भारत' विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

                          HTN Live
दिनांक 23/03/2024 को भाषा विभाग, उo प्रo शासन के नियंत्रणाधीन उत्तर प्रदेश भाषा संस्थान एवं शिया पीo जीo कॉलेज  के  हिन्दी विभाग के संयुक्त तत्वाधान में 'भारतीय भाषायें एवं विकसित भारत' विषय पर  एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का शुरुआत पूर्व विभाग अध्यक्ष रसायन विभाग विभाग प्रोफेसर सरवत तकी  के द्वारा तिलावते कुरान से हुई। इसके बाद शिया महाविद्यालय के हिंदी विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ अर्चना सिंह ने कार्यक्रम में सहभागिता कर रहे सभी अतिथियों का स्वागत एवं अभिनंदन किया ,सभी अतिथियों का स्वागत शाल व माला पहना कर किया गया।
मुख्य अतिथि एवं वक्ता के रूप में पूर्व प्रोफेसर हरि शंकर मिश्र हिन्दी तथा आधुनिक भारतीय भाषा विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय ने भारतीय भाषाओ के बारे में विस्तार से बताते हुए अनके आपसी अंतर्संबंधों के महत्व को रेखांकित किया। कार्यक्रम के मुख्य संरक्षक शिया कॉलेज के *बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज* के प्रेसिडेंट श्री अज़ीज़ हैदर ,पूर्व डीन एवं प्रो०,अंग्रेजी विभाग,काशी विश्व विद्यालय  ने भाषा की सरलता के महत्व से सभी को अवगत कराया। संगोष्ठी की अध्यक्षता कर रहे शिया महाविद्यालय  के प्राचार्य प्रो० एस० एस० आर० बाकरी ने भारतीय भाषाओं के समृद्ध साहित्य के बारे में बताते हुए सभी को संस्कृत भाषा के बारे में बताया कि संस्कृत आम बोलचाल की भाषा  से बाहर होते हुए भी अपने साहित्य की वजह से अस्तित्व में बनी हुई है। कार्यक्रम के अंत में शिया महाविद्यालय के हिंदी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो० सैय्यद  शफी हैदर आमिल हिंदी भाषा के माध्यम से बीज वक्तव्य प्रस्तुत करते हुए कहा कि भारतीय ज्ञान परम्परा की विरासत अत्यंत समृद्ध है। हमें भारत की अन्य भाषाओं में भी उसका अनुवाद करने और संकलन करने की आवश्यकता है। इस अवसर पर धन्यवाद ज्ञापित करते हुए प्रोफेसर आमिल ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने पर मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथियों महाविद्यालय के सभी शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों और विद्यार्थियों के प्रति आभार व्यक्त किया। 
विशिष्ट अतिथि के रूप में वरिष्ठ साहित्यकार डॉ० रश्मि शील  ने उत्तर प्रदेश भाषा संस्थान के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए विकसित भारत के निर्माण में भारतीय भाषाओं के महत्व पर प्रकाश डाला। इसी क्रम में हिंदी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ आलोक यादव  संगोष्ठी में भारतीय भाषाओं के संबंध में अपने विचार प्रस्तुत किए।
इस अवसर पर उत्तर प्रदेश भाषा संस्थान से श्रीमती अंजू सिंह एवं हर्ष अग्निहोत्री उपस्थित रहे।
कार्यक्रम का संचालन हिन्दी विभाग की असिस्टेंट प्रो०डॉ० अर्चना सिंह  द्वारा किया गया।
शिया महाविद्यालय से शिया लॉ कॉलेज के प्राचार्य प्रो० सादिक आबिदी , डॉ नूरीन, डॉ सी०बी० जैदी, जंतु विज्ञान के प्रोफेसर डॉ आगा परवेज़ मसीह एवं डॉ गौरव बाजपेइ,अंग्रेजी विभाग की प्रो० ज़रीन जेहरा रिजवी एवं डॉ०साइमा मेंहदी , अर्थशास्त्र विभाग से प्रो० फहीम, प्रो० नफीस, डॉ रूबी काजमी एवं मारिया फातिमा ,इतिहास विभाग से प्रो० फौजिया बानो, प्रो ०के० सी० दुबे,प्रो० जे.पी.सिंह ,अजीत सिंह,उर्दू विभाग की डॉ0सफिया फातिमा,हिंदी विभाग की मधुलिका चौधरी एवं बबिता वर्मा आदि उपस्थित रहे। 

No comments