Breaking News

एन.सी.सी. की 76 वीं वर्षगांठ समारोह पूर्वक मनाई गई लखनऊ 3 यू पी नेवल के समर प्रताप सिंह को मिला सम्मान

                                HTN Live                                                  
लखनऊ, 26 नवंबर 2023 ’एकता एवं अनुशासन’ के पुनीत उद्देश्य के साथ सन् 1948 में एन.सी.सी. का आरम्भ हुआ। एन.सी.सी. की 76वॉ वर्षगांठ का भव्य आयोजन 26 नवम्बर 2023 को डा. बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर, विश्वविद्यालय, लखनऊ में किया गया। समारोह में प्रो. संजय सिंह वाइस चांसलर, डा. बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर, विश्वविद्यालय, लखनऊ मुख्य अतिथि व मेजर जनरल विक्रम कुमार, अपर महानिदेशक, एन.सी.सी. निदेशालय, उत्तर प्रदेश उपस्थित थे ।

एन.सी.सी ने देश के युवाओं के चरित्र निर्माण के विकास कार्य में अहम भूमिक निभाई है। राष्ट्र निर्माण में युवाओं के उज्जवल भविष्य का संवारने के प्रति पूर्णतः कटिबद्ध रही है। इसके अतिरक्त एन.सी.सी का पूर्ण प्रयास रहा है कि वह देश के नवयुवकों के चरित्र निर्माण, अनुशासन नेतृत्व, की भावना आदि गुणों के विकास कार्य में उत्तरोतर विकास करें। एन.सी.सी. की कार्य प्रणाली एवं कैडेटों के प्रशिक्षण के उद्देश्य के सम्बंध में संक्षिप्त जानकारी देते हुए प्रमुख उद्देश्य वर्णित हैं जिनमें प्रमुख हैं - देश के युवाओं में चरित्र, साहचर्य, अनुशासन नेतृत्व, धर्मनिरपेक्षता, रोमांच तथा निःस्वार्थ सेवा भाव का संचार करना । संगठित, प्रशिक्षित व प्रेरित युवाओं का एक मानव-संसाधन तैयार करना, जीवन के प्रत्येक क्षे़त्र में नेतृत्व प्रदान करना व देश की सेवा के लिए सदैव तत्पर रहना।

सशस्त्र सेना में जीविका (कैरियर) बनाने के लिए युवाओं को प्रेरित करने हेतु उचित वातावरण प्रदान करना। उत्तर प्रदेश राज्य के विभिन्न जिलों में स्थापित लगभग 2071 स्कूल एवं कालेजों में एन.सी.सी. के एक लाख बाहत्तर हजार छह सौ नौ कैडेटों को ’’एकता और अनुशासन’’ की प्रेरणादायी भावना जाग्रित करते हुए एन.सी.सी. का प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया जा रहा है। एन.सी.सी. प्रशिक्षण के अतिरिक्त कैडेटों को अनेक साहसिक गतिविधियों का भी अभ्यास करवाया जाता है जैसे - टैकिंग, रॉक क्लाइबिंग, रिवर राफ्टिंग, पर्वतारोहण, पैरासेलिंग, पैरा जम्पिग, वाटर राफ्टिंग इत्यादि।

एन.सी.सी. प्रशिक्षण को हासिल करने के दौरान कैड्टस विभिन्न सामाजिक गतिविधियों में भाग लेते हैं जैसे-प्रौढ़षिक्षा, एड्स जागरूकता अभियान, स्वच्छता अभियान, शौचालय का प्रयोग अभियान, कैंसर के प्रति जारूकता अभियान, पल्स पोलियों कार्यक्रम, वृक्षारोपण एवं रक्तदान इत्यादि। 

26 नवम्बर 2023 को आयोजित एन.सी.सी. की 76वी वर्षगांठ के समारोह में प्रो. संजय सिंह वाइस चांसलर, डा. बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर, विश्वविद्यालय, लखनऊ मुख्य अतिथि व मेजर जनरल विक्रम कुमार, अपर महानिदेशक, एन.सी.सी. निदेशालय, उत्तर प्रदेश ने 26 नवम्बर 2023 को उपस्थित सिविल व सैन्य पदाधिकारियों के समक्ष एन.सी.सी. के प्रतिभावान कैडेटों को सम्मानित किया, जिनके नाम निम्नवत् है:-




No comments