Breaking News

मोंटफॉर्ट इंटर कॉलेज के छात्रों को SDRF लखनऊ ने आपदा से कैसे निपटें के गुण सिखाया

                                HTN Live

रबी सिंह की रिपोर्ट

25/ 08/2023 आज मोंटफॉर्ट इंटर कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए राज्य आपदा मोचक बल (SDRF) लखनऊ  ने आपदा के समय में उससे निपटने की आवश्यक वैज्ञानिक जानकारियां प्रदान की। राज्य आपदा मोचक बाल का नेतृत्व इंस्पेक्टर वीरेंद्र कुमार दुबे कर रहे थे जबकि ट्रेनर के रूप में प्रशांत तिवारी,  अजय बघेल एवं अजीत सिंह थे।
सर्वप्रथम भूकंप के समय बच्चों को किस प्रकार बचाना है बताया गया , जैसे कि मैदान की ओर भागना चाहिए। मेज कुर्सी के नीचे छिपकर भूकंप के असर से बचा जा सकता है। विद्यालय में खेलते हुए चोट लगने पर खून बहने पर किस प्रकार से उसे रोका जा सकता है। हड्डी टूटने पर या चोट या मोच  की दशा में RICE ट्रीटमेंट की जानकारी दी गई। ह्रदय घात की अवस्था में सीपीआर की आवश्यकता को देखते हुए इसका प्रदर्शन किया गया।
मोंटफोर्ट इंटर कॉलेज लखनऊ  के प्रधानाचार्य ब्रदर जीनू अब्राहम ने अतिथियों का स्वागत किया और इस प्रकार के कार्यक्रमों की उपयोगिता पर बल दिया। इस कार्यक्रम का संयोजन विद्दालय  के राष्ट्रीय कैडेट कोर के  कैप्टन राजन सिंह परिहार ने किया।
इस प्रशिक्षण में लगभग 55 अध्यापक, 200 राष्ट्रीय कैडेट कोर के कैडेटों सहित विद्दालय के 1500 विधार्थियों ने प्रतिभाग किया।

No comments