Breaking News

दिव्यांगजनों का हुआ परीक्षण, दिए जाएंगे कृत्रिम उपकरण

                           HTN Live

    समाज की मुख्य धारा से जुड़ रहे दिव्यांग : डा. नीरज बोरा
लखनऊ। राजधानी की उत्तरी सीट से विधायक डा. नीरज बोरा की पहल पर रविवार को डालीगंज के उमराव सिंह धर्मशाला में दिव्यांगजन शिविर का आयोजन हुआ। भारत सरकार की एडिप योजनान्तर्गत एलिम्को कानपुर, जिला दिव्यांगजन अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा भारत लोक शिक्षा परिषद लखनऊ चैप्टर और राधा स्नेह दरबार के सहयोग से लगाए गए शिविर में दिव्यांगजनों का परीक्षण किया गया।
शिविर का उद्घाटन करते हुए विधायक डा. नीरज बोरा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में दिव्यांगजन अब समाज की मुख्य धारा से जुड़ रहे हैं। राष्ट्रीय वयोश्री व सहायता योजना (एडिप) के तहत दिव्यांगजन व वरिष्ठजनों को कृत्रिम उपकरण दिए जा रहे हैं। साथ ही दिव्यांग युवक एवं युवतियों को विवाह अनुदान, आजीविका हेतु ऋण आदि प्रदान किया जा रहा है। 
शिविर में दिव्यांगजनों का चिकित्सकीय परीक्षण, पेंशन में आ रही समस्याओं का समाधान, सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। शिविर में पात्र जनों का चिन्हांकन हुआ। चिन्हित लोगों को कृत्रिम अंग, व्हीलचेयर, इयर मशीन, वैशाखी आदि अन्य सहायक उपकरण व मोबाइल प्रदान करने के लिए कुल 116 लोगों का पंजीकरण किया गया। दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की ओर से राजेन्द्र पाल ने बताया कि शिविर में पेंशन सम्बंधी समस्या लेकर आये 21 लोगों को सूचीबद्ध किया गया। पेंशन को आधार से जोड़ने के आवेदन लिए गए। राधा स्नेह दरबार की अध्यक्ष बिन्दू बोरा ने शिविर में सम्मिलित दिव्यांगजन का कुशलक्षेम जाना।
कार्यक्रम में भारत लोक शिक्षा परिषद लखनऊ के उपाध्यक्ष आशीष अग्रवाल, राधा स्नेह दरबार की अध्यक्ष बिन्दू बोरा, जिला दिव्यांगजन अधिकारी कमलेश कुमार वर्मा, राजेन्द्र कुमार पाल, महेन्द्र चौधरी, भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम कानपुर की ओर से आर्डियोलाजिस्ट श्रीकान्त सिंह, पुनर्वास विशेषज्ञ अवनीश कुमार, रोहित ओबराय, डेटा आपरेटर मोहित गुप्ता तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय की ओर से चिकित्सकों की टीम उपस्थित रही। इसके अतिरिक्त शिविर संयोजन में भाजपा महानगर उपाध्यक्ष घनश्याम अग्रवाल, इंटरनेशनल वैश्य फेडरेशन के प्रदेश कोषाध्यक्ष सुनील अग्रवाल, भाजपा उत्तर मण्डल के मण्डल अध्यक्षों में विशाल गुप्ता, सुदर्शन कटियार, राकेश पाण्डेय, पार्षदगण एवं पार्टी कार्यकर्ताओं का भी योगदान रहा।
👇
शिविर में लखनऊ के विभिन्न इलाकों से दिव्यांगजन सम्मिलित हुए तथा व्यवस्थाओं के लिए विधायक डा. नीरज बोरा का आभार व्यक्त किया।
▪️अलीगंज के सेक्टर एन निवासी 70 वर्षीय दिव्यांग प्रेम कुमार ने बताया कि 15 वर्ष पूर्व एक दुर्घटना में उन्होंने एक पैर खो दिया था। कृत्रिम पैर और ट्राईसाइकिल की उम्मीद में वो शिविर में आये हैं।
▪️ डालीगंज के बाइस वर्षीय मोनू चौरसिया सात साल की उम्र में एक पैर के घुटने के नीचे का हिस्सा खो बैठे। कृत्रिम अंग बना था किन्तु उम्र के साथ उसका आकार छोटा हो गया है। शिविर में कृत्रिम अंग हेतु उनके पैर की माप ली गई।

No comments