Breaking News

मलिन बस्ति में चाइल्डलाइन लखनऊ ने मनाया राष्ट्रीय बालिका दिवस

                         ✍️ HTN Live,✍🏼
दिनांक 24.01.2023 : चाइल्डलाइन लखनऊ व आलमबाग बस टर्मिनल द्वारा रॉबिनहुड एकेडमी के सहयोग से जुगौली बस्ती, गोमती नगर में बालिकाओं व आम जनसामान्य के साथ राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया गया साथ ही बस्ती में बालिकाओं की शिक्षा, स्वास्थ्य व समान अधिकार देने को कहा गया, जिससे बालिका भी समाज में अपनी पहचान बना सके । भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी को याद करते हुये ‘हम’ चाइल्डलाइन लखनऊ के केंद्र समन्यवक विवेक शर्मा द्वारा श्रीमती इन्दिरा गांधी के उपलब्धियों को बताते हुये यह भी बताया कि 24 जनवरी को उन्होने पहली बार प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभाल संभाला था, जिसको महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाने की शुरुआत की ।
 जिसका उद्देश्य देश में बालिकाओं के साथ होने वाली असमानताओं के बारे में लोगों में जागरूक करना, बालिकाओं को उनके अधिकारों को बताना तथा शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण के महत्व को बताकर एक सुरक्षित वातावरण व सभ्य समाज की नीव रखना है  ।
चाइल्डलाइन टीम सदस्य ब्रिजेन्द्र प्रताप शर्मा ने बच्चों को खेल खिलाया व उपहार देकर उनका उत्साहवर्धन किया, साथ ही राष्ट्रीय बालिका दिवस पर उपस्थित लोगों को यह संकल्प लेने के लिए कहा कि वे बालक एवं बालिकाओं में भेद न करते हुये बालिकाओं को भी आगे बढ्ने का उचित अवसर देंगे । 
चाइल्डलाइन टीम सदस्य मनीष कुमार वर्मा द्वारा चाइल्डलाइन कार्यप्रणाली को विस्तार से बताया गया व उपस्थित लोगों को चाइल्डलाइन के टोल फ्री नंबर 1098 के बारे में बताते हुये कहा कि आपके आस-पास यदि कोई ऐसा बच्चा दिखे जो शोषित हो या उसे किसी मदद की अवश्यता हो तो आप तुरंत चाइल्डलाइन को संपर्क कर इसकी जानकारी दे, जिससे समय रहते उसकी सहायता की जा सके । इस कार्यक्रम में रॉबिनहुड एकेडमी से आकांक्षा, देबोप्रिय, शालिन, राघवेंद्र, चंदा व चाइल्डलाइन टीम सदस्य विजय पाठक, शिवम वर्मा, संजना, नीतिका आदि उपस्थित रहे ।

No comments