Breaking News

Gond: शस्त्र लाइसेन्स व शराब की दुकान के लाइसेन्सियों को लेनी होगी समिति की मेम्बरशिप- जिलाधिकारी डाॅ0 नितिन बंसल

HTN Live 



जिलाधिकारी की अध्यक्षता मेें खेल विकास एवं प्रोत्साहन समिति का हुुआ गठन, प्रथम बैठक सम्पन्न

शासन के निर्देशों के बाद जिला स्तरीय खेल विकास एवं प्रोत्साहन समिति का गठन किया गया है। सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में समिति के अध्यक्ष डीएम डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में समिति की प्रथम बैठक आयोजित हुई जिसमें विभिन्न बिन्दुओं पर समिति द्वारा अनुमोदन प्रदान किया गया। बैठक में जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिए कि खेलों को बढ़ावा देने के लिए ब्लाक व तहसील स्तर पर खेल के मैदान तैयार कराए जाएं तथा जिला स्तर पर गठित प्र्रोत्साहन समिति खेलों के आयोजन व अन्य क्रिया कलापों में आवश्यकतानुसार सहयोग प्रदान करेगी।
कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित प्रथम बैठक में वित्तीय वर्ष 2020-21 हेतु सात सदस्यीय प्रबन्ध कार्य समिति का चयन करने के साथ ही खेलो इण्डिया एप का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कराए जाने तथा प्रोत्साहन समिति का खाता किसी राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता खोले जाने व पूर्व में संचालित “जिला खेलकूद प्रोत्साहन समिति’ के खाते में जमा धनराशि को नवगठित समिति के बैंक खाते में जमा करने की अनुमति प्रदान की गई।
बैठक में बतौर अध्यक्ष जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि खेल निदेशालय द्वारा जिला स्तर पर आयोजित की जाने वाली प्रतियोगिताओं के अतिरिक्त समिति के माध्यम से जिले में प्रचलित 5 खेलों की प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया जाय। इसके साथ ही स्टेडियम परिसर में आने वाले व्यक्तियों द्वारा खेल अवस्थापना व इमारत की क्षति या तोड़-फोड़ करने पर नुकसान का आकलन कराकर जुर्माना निर्धारित कर जुर्माने की वसूली करते हुए धनराशि को समिति के खाते में जमा कराया जाय।
समिति की बैठक में शासनादेश के क्रम में निर्णय लिया गया कि अब जिले में संचालित तरणताल, बैडमिंटन हाल, जिम संचालकों को जिला खेल कार्यालय से पंजीकरण कराना होगा तथा पंजीकरण शुल्क के रूप में प्रत्येक वर्ष 15 हजार रूपए जमा करने होगें। इसी प्र्रकार स्टेडियम में प्रशिक्षण हेतु आने वाले खिलाड़ियों से प्रतिवर्ष सौ रूपए प्रोत्साहन राशि समिति के खातेे में जमा करनी होगी। उन्होंने कहा कि बैडमिंटन खेलने वाले शौकिया खिलाड़ियों से प्रतिवर्ष 01 हजार रूपए प्रोत्साहन समिति में जमा कराया जाएगा तथा अवकाश की तिथियों में खेल प्रतियोगिताओं हेतु पूर्व की भांति आरक्षण शुल्क के अतिरिक्त 01 हजार रूपए प्रोत्साहन समिति में जमा कराने के साथ ही अन्य दिवसों में आरक्षण कराये जाने पर आरक्षण शुल्क के अतिरिक्त 790 रूपए प्रोत्साहन समिति में जमा कराए जाएगें। उन्होंने निर्देश दिए कि जिले में असलहों व शराब के लाइसेन्सियों को खेल प्रोत्साहन समिति की मेम्बरशिप दिलाई जाय तथा उनका सहयोग भी लिया जाय। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि तत्काल प्रभाव से ब्लाक व तहसील स्तरीय समिति का गठन कराकर रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाय।
बैठक में अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह, सीआरओ आर0आर0 प्रजापति, सिटी मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी, क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी चंचल मिश्रा, सांसद गोण्डा के प्र्रतिनिधि रमा शंकर मिश्र, जिला आबकारी अधिकारी उमेशचन्द्र पाण्डेय, सीओ सिटी लक्ष्मीकान्त गौतम, सहायक क्रीड़ा अधिकारी अशोक सोनकर, ताइथ्वाण्डो समिति के सचिव प्रत्यूूष राज, व्यायाम शिक्षक संजय सिंह, नेशनल प्लेयर खलील अहमद सहित अन्य अधिकारी व समिति के सदस्यगण उपस्थित रहे।

No comments