Breaking News

Lucknow : आंदोलन सफल हुआ है लेकिन लड़ाई अभी बाक़ी है

HTN Live

पूरे देश के प्रान्तों द्वारा कोरोना  संकट के चलते इस साल परीक्षा स्थगित करने का निर्णय लिया है , ऐसी की advisery #mhrd  द्वारा भी जारी की गई थी ।
 इस सबके विपरीत उत्तर प्रदेश  सरकार राज्य विश्विद्यालय और उससे संबद्ध महाविद्यालयों में परीक्षा कराने पर आमादा थी ।
मैं लगातार लिख रहा था कि अगर सही समझ और दिशा के साथ आंदोलन को विकसित किया जाए और सिर्फ हवा नही ठोस प्रारूप आम जनता के सामने रखा जाए तो जनमत बनता है और आंदोलन को सफलता मिलने का आधार  भी तैयार होता है ।
  इस कठिन समय में वो छात्र   बधाई के पात्र हैं जिनको इसके खिलाफ #आंदोलन शुरू किया ।  शिक्षकों ने उनकी मांगों को सही  मानते हुए समर्थन किया और खुद भी आंदोलन शुरू किया , जिससे आंदोलन को #वैधानिकता मिली । लोकतंत्र में लोगों की राय और भागेदारी बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए उसको अपनाए बिना आंदोलन सही दिशा  में नही जा सकते है । इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए समग्र समझ बनाये रखी गयी और #ठोसकार्यक्रम / #प्रारूप सामने रखा गया । छात्रों , शिक्षकों , प्राचार्यों और अभिभावकों का #सांझा_संवाद आयोजित किया  गया । इसकी पहलकदमी और सभी शिक्षकों और छात्रों को शामिल करने की पहलकदमी के लिए Hindvi Manish ,#डा_सरताज़_शब्बर सहित सभी शिक्षक बधाई के पात्र है । इनके अलावा  डॉ #हरेंद्र राय ,डा शोभा  बाजपेयी , डा पुष्पेंद्र मिश्र , डॉ पंकज सिंह , डॉ राजीव दीक्षित , डॉ सुषमा मिश्र , डॉ सरवत तकी , डॉ एस एम हसनैन , डॉ मोहदमद मियां , डॉ एम के शुक्ला , डॉ मृदुला भारद्वाज , डॉ शमीना शफ़ीक़ , डॉ ज़रिन ज़हरा , डॉ असद मिर्ज़ा ,डॉ राहुल पांडेय ,डॉ अजयवीर  डा विजेंद्र पांडेय सहित तमाम शिक्षक निसंदेह बधाई के पात्र है ।

इसी तरह छात्र #अभय_शुक्ला ,#रतेन्द्र_सिंह_विक्रांत , #महेंद्र_यादव , #मिष्टी_खरे , #हमराह  के #अजीत_सिंह_बागी भी धन्यवाद के पात्र हैं जो लगातार जुटे रहे ।


अभी भी निश्चिन्त होने की स्थिति नही है , सरकार #2जुलाई को घोषणा करेगी तो सबको अगले 2 दिन दबाब बनाये रखने की ज़रूरत है कि कोई परिक्षाएं इस सत्र में नही हो , सभी छात्र प्रोमोट किये जायें ।

No comments