Breaking News

अयोध्या जिले में सहकारी समितियों से यूरिया गायब

HTN Live


अयोध्या।सहकारी समितियों में यूरिया की किल्लत है। निजी दुकानों पर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। जिन समितियों में यूरिया की आपूर्ति नहीं हुई। उसकी वजह वर्ष 2017 तक आडिट न कराना है। आडिट न कराने से जिला सहकारी बैंक ने साख सीमा नहीं बढ़ाई।
     सहायक निबंधक (सहकारिता) वकील वर्मा के अनुसार जिले की सभी 93 सहकारी समितियों की साख सीमा 30 सितंबर तक बढ़ा दी गई है। दो दिन में 25 सौ एमटी यूरिया की एक रैक आने वाली है। करीब 1250 एमटी का आवंटन जिले की सभी सहकारी समितियों को आवंटन किया जाएगा। सभी में यूरिया उपलब्ध हो जाएगी। ब्लॉक क्षेत्र के साधन सहकारी समिति हाजीपुर बरसेंडी में मात्र 30 बोरी यूरिया है। सचिव रामकृष्ण पांडे ने बताया दो ट्रक यूरिया के लिए डिमांड ड्राफ्ट भेजा गया है। रैक आते ही यूरिया की उपलब्धता पर्याप्त होगी। निजी विक्रेता रामशंकर जायसवाल ने बताया यूरिया उपलब्ध है। इस सीजन में यूरिया की कमी नहीं हुई है।
     मसौधा ब्लॉक के साधन सहकारी समिति बिरौली एवं कोटसराय में एक हफ्ते से यूरिया नहीं है। बिरौली समिति के सचिव अनूप वर्मा ने बताया कि स्टॉक में प्री-पोजिशन यूरिया नहीं है। फिरोजपुर गांव के किसान राममूरत ने बताया कि 15 दिन पहले आने पर भी यूरिया नहीं थी। फैजाबाद केंद्रीय उपभोक्ता सहकारी भंडार बिरौली एवं रुदौली ब्लॉक की समिति गनेशपुर में ताला बंद मिला। समिति देवईत में चार दिन से यूरिया नहीं है। यही हाल जिले 50 फीसदी समितियों का है।

No comments