Breaking News

HTN Live

यात्रियों को राहत देने आज से पटरियों पर वापस दौड़ेंगी निरस्त ट्रेनें
लखनऊ (सं)। पटरी मरम्मत, डबल लाइन और यार्ड रिमाड्यूलिंग समेत परिचालनिक कारणों के चलते निरस्त ट्रेनें एक मई से शुरू हो जायेंगी। इसके साथ ही यात्रियों को सुविधा मिलने लगेगी। अभी वाराणसी बरेली राज्यरानी सुपरफास्ट, आगरा इंटरिसटी व हावड़ा अमृतसर समेत करीब दर्जन भर ट्रेनें 30 मई तक निरस्त थी। लम्बे समय बाद एक मई से यह ट्रेनें पटरी पर लौटेंगी, जिससे यात्रियों का सफर आसान बनेगा। रेल अधिकारियों के मुताबिक बुधवार से ट्रेनों का संचालन शुरू हो जायेगा। जबकि दो ट्रेनें अमृतसर हावड़ा और बरौनी जंक्शन अंबाला एक्सप्रेस शुक्रवार से चलेगी।
चलने वाली निरस्त ट्रेनों वाराणसी बरेली, नई दिल्ली मालदा टाउन, अंबाला बरौनी जंक्शन, अमृतसर जयनगर, लखनऊ जंक्शन मेरठ सिटी, लखनऊ जंक्शन आगरा कैंट, कटिहार दिल्ली, आनंद विहार सियालदह व हावड़ा अमृतसर शामिल हैं।

सियालदह मालदा टाउन 14 मई तक निरस्त
लखनऊ (सं)। पूर्वी रेल के पश्चिम बंगाल में मालदा टाउन के पास यार्ड रिमाड्यूलिंग और डबल लाइन का काम मंगलवार से शुरू हो गया। इसमें लैलख, ममलखा, घोघा, एकचारी और कहलगांव स्टेशन पर यह काम होना है। इसके चलते सियालदह से आनंद विहार टर्मिनल एक्सप्रेस और आनंद विहार टर्मिनल से सियालदह जाने वाली ट्रेन 14 मई तक निरस्त रहेगी।
उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार के मुताबिक ट्रेन 13119 सियालदह आनंद विहार टर्मिनल दो, पांच, नौ और 12 मई को सियालदह से नहीं चलेगी। इसी प्रकार ट्रेन 13120 आनंद विहार टर्मिनल सियालदह 30 अप्रैल, चार, सात, 11 व 14 मई को आनंद विहार से नहीं चलेगी। रेल अधिकारियों ने बताया कि यार्ड रिमाड्यूलिंग और डबल लाइन के काम के चलते ट्रेन 14003 चार, सात और 11 मई को प्रभावित रहेगी। यह ट्रेन मालदा से सुबह के नौ बजे की जगह दोपहर के 12 बजे छूटेगी।

बच्चों ने नुक्कड़ नाटक से वोटरों से की मतदान की अपील
लखनऊ (सं)। मेट्रो स्टेशन कैथेड्रल हजरतगंज पर मंगलवार को मतदान जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इंस्टिट्यूट ऑफ  प्रोफेशनल स्टडीज के तत्वावधान में मेट्रो स्टेशन कैथेड्रल पर लोगों को देश के महापर्व के उपलक्ष्य में मतदान के लिए जागरूक किया गया। 
मतदान जागरूकता कार्यक्रम का उद्घाटन मनकामेश्वर मंदिर की महन्त देव्यागिरी महाराज, श्रीराम लीला समिति के सचिव पंडित आदित्य द्विवेदी, लखनऊ मैट्रो कम्पनी सचिव पुष्पा बेलानी, ओएसडी लखनऊ मैट्रो पूरन चन्द्र, नैन्सी अरोड़ा, देवांश अवस्थी ने किया। इस अवसर पर मुम्बई के गायक राधेश्याम पाल ने मतदाता जागरूकता गीत प्रस्तुत कर लोगों को वोट करने के लिए प्रेरित किया। इसके अलावा रूबल जैन व अंकिता बाजपेयी ने अपने नृत्य द्वारा लोगों को सही नेता चुनने और मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया। कार्यक्रम में अल्तमश आजमी के निर्देशन में ओही रिंकू यदुवंशी, सोनाक्षी खरे, श्रेयांस यादव, ईवा और राजपूत उमेश चौधरी ने चाय पियो छान कर वोट दो पहचान कर शीर्षक से मतदाता जागरूकता नुक्कड़ नाटक का मंचन कर लोगों से सही व्यक्ति को वोट देने की अपील की।   




मां के प्रति बेटे के प्रेम को ट्रांजिट में किया पेश
लखनऊ (सं)। राय उमानाथ बली प्रेक्षागृह में मंगलवार को नाटक ट्रांजिट का मंचन किया गया। पिक्सल फिल्म और विजय बेला संस्था की ओर नाटक का मंचन किया गया। जिसका लेखन व निर्देशन युवा रंगकर्मी चंद्रभाष सिंह ने किया। नाटक के लेखक ने अपनी मां की बीमारी के समय उसके पास न होना और मां बेटे के रिश्ते को मंच पर कहानी के रूप में पेश किया।
जीवन एक त्रिकोण है जो जीवन मिलन और मौत के तीन चरण में पूरी होती है। शास्त्र में कही गयी बातें भी त्रिकोण की तरह ही है। ट्रांजिट में जीवन के इसी मर्म को मां बेटे की मार्मिक कहानी के रूप में दिखाया गया है। नाटक की शुरुआत एक हास्पिटल से होती है। जहां पर डॉक्टर उसके बेटे से कह देते है कि तुम्हारी मां अब नहीं बचेगी। उसके बाद बे हताश हो जाता है और इसी तलाश में रहता है कि किसी तरह उसकी मां ठीक हो जाये, लेकिन मां को नहीं बचा पाता है। मां के दुनियां से चले जाने पर परेशान बेटे अंतिम विधि
कर रहा होता है तो उस वक्त भी उसके दिमाग में बस यहीं चलता है कि किसी तरह वो अपनी मां को रोक ले। तब पंडित कहता है कि बेटा नदी के पार तुम्हारी मां अंतिम यात्रा के लिए खड़ी है उसके बाद वो ब्रह्मांड में मिल जायेगी। तब बेटा सवाल करता है कि किस नदी के तट पर तो पंडित कहता है कि कोई भी नदी हो सकती है तो बेटा बोलता है कि कोई भी नदी क्यों किसी एक नदी का नाम शास्त्र में लिखना चाहिएये, ताकि बेटा अपनी मां से मिल सके। नाटक में पंडित और बेटे के संवाद में जीवन का मर्म दिखाया गया वहीं नाटक में कलाकारों ने अपने बेहतरीन अभिनय से सबकी वाहवाही लूटी। नाटक में जूही चौधरी, गिरिराज शर्मा, चंद्रभाष सिंह, रूचि सिंह और पीहू गुप्ता ने अभिनय किया।

लोको पायलटों को हादसे रोकने की मिली जानकारी
लखनऊ (सं)। उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के फैजाबाद लोको लॉबी तथा फैजाबाद रनिंग रूम में शनिवार संरक्षा के मद्देनजर एक संगोष्ठी का आयोजन हुआ। इसमें लोको पायलटों और सहायक लोको पायलटों एवं गार्डों की काउंसलिंग हुई। संगोष्ठी में सिग्नल पार करते समय बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जानकारी दी गयी। साथ सिग्नल ओवरशूट से बचने के नियम सिखाये गये। वहीं अधिक तापमान वाले दिनों में रेल लाइनों और ट्रैक में खराब अलाइनमेंट मिलने की दशा में ट्रेन को नियंत्रित करने के गुर सिखाये गये। इस मौके पर रेल कर्मचारियों को नशे का सेवन न करने की शपथ दिलाई गयी। साथ ही इंजन में आग लगने की दशा में अग्निशमन यंत्रों का प्रयोग करना बताया गया। इस मौके पर लगभग 44 कर्मचारियों ने भाग लिया और सभी की काउंसलिंग की गयी। 

No comments