Breaking News

पंजाब हाई अलर्ट पर

HTN Live

तनाव के बाद पंजाब में अलर्ट, पठानकोट में सेना ने संभाला मोर्चा

गुरदासपुर/पठानकोट (पंजाब)...
भारत-पाक सीमा पर बढ़ते तनाव के बीच सिविल एयरपोर्ट और एयरबेस को हाई अलर्ट पर रखा गया है। पंजाब, जम्मू और कश्मीर सीमा पर माधोपुर के स्थायी नाके पर बुधवार को आर्मी ने मोर्चा संभाल लिया। इससे पहले यह नाका पंजाब पुलिस की देखरेख में था। वहीं जिला प्रशासन ने तनाव बढ़ने की स्थिति से निपटने के लिए सभी विभागों के अधिकारियों को स्टैंडबाय पर रखा है। सभी की छुट्टियां कैंसल कर दी गई हैं, 61 गांवों की सूची तैयार हो चुकी है जो अंतरराष्ट्रीय सीमा के 10 किमी के दायरे में आते हैं। अधिकारियों ने उक्त गांवों की पंचायतों को हर वक्त तैयार रहने को कहा है। जिले भर में जगह-जगह पर स्थायी और अस्थायी नाकों पर वाहनों की गहन चेकिंग की जा रही है। वहीं जिले भर में छह शरणार्थी स्थलों को तैयार रखने की प्लानिंग की जा चुकी है। बिजली विभाग को शरणार्थी स्थलों पर बिजली का बंदोबस्त करने के आदेश भी दिए जा चुके हैं।

सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों का हाल जानेंगे सीएम

जरूरी बैठक के कारण सीएम अमरिंदर सिंह का बुधवार को पठानकोट का दौरा रद्द कर दिया गया। अधिकारियों के मुताबिक गुरुवार को सीएम सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल तारागढ़ में चॉपर से पहुंचेंगे। इसके बाद सड़क के रास्ते बमियाल और नरोट जैमल सिंह के सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों से मिलेंगे।
         सीमा पर तनाव के बाद पठानकोट एयरफोर्स स्टेशन में अलर्ट घोषित कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक सिविल एयरपोर्ट से उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। हालांकि पठानकोट से दिल्ली और दिल्ली से पठानकोट के बीच सप्ताह में केवल सोमवार, मंगलवार और गुरुवार को फ्लाइट होती हैं। बुधवार को कोई फ्लाइट पठानकोट से नहीं है। एयरपोर्ट मैनेजर कमलजीत कौर का कहना है कि इस बाबत कोई आधिकारिक संदेश उन तक नहीं पहुंचा है। गुरुवार को पठानकोट से सामान्य दिनों की तरह फ्लाइट उड़ान भरेगी।

सेहत विभाग भी तैयार, 100 लोगों को मिल सकेगी इमरजेंसी सेवा

भारत-पाक के हालात को देखते हुए डीसी ने आदेश जारी कर डाक्टरों, नर्सों व कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी है। साथ ही सेहत विभाग ने सिविल अस्पताल में 100 लोगों के लिए इमरजेंसी सेवा की व्यवस्था कर ली है। इमरजेंसी में 30 डॉक्टरों और 40 नर्सों की ड्यूटी लगाई है। इसकी पुष्टि एसएमओ डा. भूपिंद्र ने की है। उन्होंने बताया कि आईएमए और 10 मल्टी स्पेशलिटी अस्पतालों को पत्र के जरिए ऐसे हालातों में इमरजेंसी के लिए हर समय तैयार रहने के लिए लिखा गया है।

सरहद पर फौजी और गांवों में ग्रामीण मुस्तैद

गुरदासपुर में भी तनाव को देखते हुए अलर्ट है। सरहद पर फौजी और गांवों में ग्रामीण मुस्तैद हैं। सीमावर्ती क्षेत्र के लोगो में बेशक थोड़ी दहशत है, पर उनके हौसले बेहद बुलंद है। लोगों का कहना है कि वह सैनिकों के साथ डटकर खड़े है। वहीं सीमा पर फौज तैनात करने के अलावा सरहदी क्षेत्रों में रात के वक्त कर्फ्यू लगा दिया गया है। लोगों उनका कहना है कि पाकिस्तान को सबक सिखाना बेहद जरूरी था, क्योंकि पाकिस्तान की कथनी और करनी में बेहद अंतर है। सीमा के करीब के गांवों को खाली नही करवाया जा रहा। लोगों का कहना है कि वह सीमा की सुरक्षा में तैनात सैनिकों के साथ खड़े रहेंगे और गांव छोड़कर कहीं भी नही जाएंगे। वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान सरहदी इलाकों के गांवों को खाली करवा रहा है।
            सीमा से लगे क्षेत्रों पर बीएसएफ के साथ आर्मी भी तैनात कर दी गई है। इसकी पुष्टि बार्डर रेंज गुरदासपुर के डीआईजी राजेश शर्मा ने की। उनका कहना है कि बीएसएफ व आर्मी सरहद पर तैनात है और पूरी तरह से चौकस है। दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि रात के समय सरहदी क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया जा रहा है। एसएसपी स्वर्णदीप सिंह ने बताया कि पुलिस भी पूरी तरह मुस्तैद है। सभी नाकों पर चेकिंग की जा रही है। पुलिस सेकेंड लाइन ऑफ डिफेंस पर पूरी मुस्तैद है। उन्होंने बताया कि पबस स्टैंड, रेलवे स्टेशन पर विशेष चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। होटलों में रुकने वालों को लेकर सख्त निर्देश दिए गए है कि वह पुख्ता जानकारी हासिल करें। उन्होंने लोगों से अपील की कि किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें और कोई संदिग्ध वस्तु या व्यक्ति की सूचना पुलिस को तत्काल दें। डिप्टी कमिशनर विपुल उज्ज्वल का कहना था कि जिला प्रशासन की ओर से सभी प्रबंध पूरे किए जा चुके है। फिलहाल कोई एडवाइजरी जारी नहीं गई है।

एयरफोर्स स्टेशन का सुरक्षा घेरा किया एयरफोर्स स्टेशन का सुरक्षा घेरा किया मजबूत
भारत और पाक के बीच बढ़ते तनाव को देखते हुए एयरफोर्स स्टेशन हलवाला का सुरक्षा घेरा मजबूत कर दिया है। बाहरी एरिया में सुरक्षा का जायजा लेने के लिए बुधवार को खुद ssp देहात वरिंदर बराड़ अधिकारियों के साथ पहुंचे। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के मद्देनजर अगर जरूरत पड़ी तो लुधियाना और बठिंडा हाईवे को यातायात के लिए बंद किया जा सकता है।

*सादकी चौकी पर भारत- पाक की मासिक बैठक स्थगित*
तनाव के कारण फाजिल्का की सादकी चौकी पर आयोजित होने वाली बीएसएफ व पाक रेंजरों की मासिक बैठक स्थगित कर दी गई है। बीएसएफ सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दोनों देशों में चल रहे तनाव के कारण ही बैठक को स्थगित किया गया है।
उल्लेखनीय है कि सुरक्षा प्रबंध को लेकर भारत-पाक सीमा की सादकी चौकी पर एक माह बाद बैठक आयोजित होती थी। लेकिन 2 दिन पहले भारतीय वायुसेना की पाकिस्तान पर की गई कार्रवाई के बाद दोनों देशों के बीच तनाव का माहौल बन गया है। जिसके चलते इस बार आयोजित होने वाली मासिक बैठक को स्थगित कर दिया गया है।

No comments