Breaking News

मलिन बस्तियों के बच्चों ने महापौर को बाल घोषणा पत्र 2019 सौपा, महापौर बोली-विभिन्न मुद्दों को मैं सरकार के सक्षम विभागों को अग्रसित करूंगी*

HTN Live



लखनऊ 28 फरवरी, 2019ः बच्चों की आवाजों और उनकी माँगों को आगामी लोक सभी चुनाव 2019 के दौरान राजनीतिक दलों के राजनीतिक घोषणापत्र में जगह दिलाने के उद्देश्य से लखनऊ की महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया संग  राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद, मुगलसराय और आगरा की मलिन बस्तियों के बच्चों के प्रतिनिधियों के बीच सेव द चिल्ड्रेन द्वारा एक परामर्श कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका उद्धघाटन महापौर संग अतिथियों ने द्वीप प्रज्वलित कर किया ।


ज्ञात हो कि आम चुनाव 2019 की तरफ आगे बढ़ते हुए सेव द चिल्ड्रेन वोट फॉर चिल्ड्रेन अभियान चला रहा है जिसका लक्ष्य बच्चों के मामलों को उनके द्वारा राजनीतिक दलों की राजनीतिक बातचीत में शामिल करना है ताकि इसे सक्रिय रूप से राजनीतिक दलों के घोषणा पत्रों में शामिल किया जा सके। पिछले छह महीनों में सेव द चिल्ड्रेन ने बच्चों की माँगों को तैयार करने के लिए 12198 बच्चों को शामिल करते हुए 10 राज्यों और 99 जिलों में 399 परामर्श कार्यक्रम आयोजित किया है। 


इस परामर्श कार्य की अध्यक्षता लखनऊ की मेयर और भाजपा की नेत्री सुश्री संयुक्ता भाटिया ने किया। इस कार्यक्रम में विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रवक्ता- विभा शुक्ला समाजवादी पार्टी, वैभव माहेश्वरी आप, रफत फातिमा कांग्रेस और राकेश त्रिपाठी बीजेपी उपस्थित थे।


कानपुर की झारकट्टी मलिन बस्ती के 12 साल के फहीम ने बच्चों के प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व करते हुए महापौर सहित सभी राजनैतिक हस्तियों को 10 बिंदु वाली माँग पत्र सौपा जिसे उन्होंने विकसित किया और शिक्षा, सुरक्षा, जीविका का अधिकार और उनकी जिंदगी को प्रभावित करने वाले विषय शमिल थें।


इस अवसर पर महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया ने कहा कि बच्चे किसी भी देश का भविष्य होते हैं, उनको जितना भी पुष्पित पल्लवित होने का मौका मिलेगा देश का भविष्य उतना ही सुरक्षित रहेगा और देश उतना ही खुशहाल रहेगा। बच्चे स्वछ वातावरण में पुष्पित पल्वित हो सके इसके लिए हमे मिलकर वातावरण देना होगा। उनकी बातों को सुनना व समझना पड़ेगा। इससे भी अधिक महत्वपूर्ण है कि उन्हें ऐसा माहौल देना जिससे कि उनके सोचने व समझने के साथ साथ प्रश्न करने की क्षमता विकसित हो। हम बड़ो का कर्तव्य है कि इस दिशा में मिलकर कार्य करें।

महापौर ने आगे कहा कि हमारे प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी का सपना है कि प्रत्येक युवा नए भारत के निर्माण में अपना सकरात्मक योगदान दे। इसके लिए बचपन से ही बच्चो का सशक्तिकरण आवश्यक हैं।

बच्चो की शिक्षा ऐसी हो कि जिससे उनमें नैतिक मूल्यों का विकास हो सके, साथ ही उनके अंदर राष्ट्र प्रेम की भावना भी विद्यमान हो। बच्चों को समझ में आये कि यह देश मेरा है और हमें ही इसे परम वैभवशाली बनाना है।

बच्चो द्वारा सौपे गए मैनिफेस्टो पर बोलते हुए महापौर ने कहा  में बच्चो ने शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वछ पेयजल, खेल, सामुदायिक शौचालय व समाज मे सफाई की आवश्यकता को बताया है। मुझे खुशी है कि बच्चों ने बहुत ही संवेदनशीलता से विषयों का चुनाव किया है।  विभिन्न मुद्दों को मैं सरकार के सक्षम विभागों को अग्रसित करूंगी, जिससे बच्चो के लिए मित्रवत वातावरण के सृजन में मदद मिले।


श्रम नगर निवासी बच्चे के प्रश्न के उत्तर देते हुए महापौर ने कहा कि   “मैं आपकी बस्ती में पहले भी गयी थी और व्यवस्थाओं को सुदृण किया था और मैं आपसे वादा करती हूँ कि मैं उन मलिन बस्तियों में दुबारा आऊंगी जहाँ आप रहते हैं और यह सुनिश्चित करूँगी कि इन क्षेत्रों में बेहतरी के लिए बदलाव करूँ।“ बच्चों से बातचीत करते हुए सुश्री संयुक्ता भाटिया ने वचन दिया कि बच्चों की जरूरत को संबोधित करने के लिए जो भी जरूरी होगा उसे लखनऊ नगर निगम द्वारा करेगी। 

महापौर की बातों से सहमत होते हुए राजनीतिक दल के प्रवक्ताओं ने बच्चो से बातचीत की और शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, पोषण, सुरक्षा और आजीविका तक पहुँच में सुधार करते हुए बच्चों की जिंदगी में सकारात्मक बदलाव उत्पन्न करने हेतु अपने दल की योजनाओं तथा दृष्टिकोण को साझा किया। इस अवसर पर महापौर ने बच्चों के संग भोजन भी किया


यह परामर्श कार्यक्रम वोट फॉर चिल्ड्रेन पर सेव द चिल्ड्रेन के अभियान का एक हिस्सा था जिसके द्वारा ऐसे विश्व का सृजन करना है जिसमें प्रत्येक बच्चे को उत्तरजीविता, सुरक्षा, विकास और भागीदारी का अधिकार प्राप्त है। इस परामर्श कार्यक्रम का लक्ष्य ऐसे विश्व के प्रति कार्य करना है जहाँ प्रत्येक बच्चे को सम्मान और मान्यता मिले, जहाँ बच्चों को समान अवसर प्राप्त है तथा ऐसा संसार जो बच्चों की बातों को सुनता है तथा सीखता है।


इस परामर्श कार्यक्रम में सेव द चिल्ड्रेन, नई दिल्ली की जनरल मैनेजर अभियान की प्रज्ञा वट्स भी मौजूद थीं जिन्होंने 10 राज्यों में वोट फॉर चिल्ड्रेन की प्रक्रिया की समीक्षा प्रस्तुत किया।


इस अवसर पर महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया समाजवादी पार्टी की प्रवक्ता विभा शुक्ला, आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता वैभव माहेश्वरी, कांग्रेस प्रवक्ता रफत फातिमा, भाजपा प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी, पृथ्वी राज चौहान, स्टेशन डायरेक्टर, आल इंडिया रेडियो, लखनऊ, प्रांशू मिश्रा, ब्यूरो चीफ, सीएनएन, मनीष मिश्रा, एसोसिएट एडीटर, गाँव कनेक्शन, मानवाधिकार कार्यकर्ता ताहिरा हसन मौजूद रहे ।

No comments