Breaking News

सेंट एग्नेस स्कूल, खड़गपुर ने समग्र आत्मरक्षा प्रशिक्षण के लिए कल्कि आर्ट ऑफ सेल्फ डिफेंस के साथ किया कोलैबोरेशन

                      HTN Live
सेंट एग्नेस स्कूल, खड़गपुर ने भारत के पहले समग्र और वास्तविकता आधारित आत्मरक्षा प्रशिक्षण संगठन - कल्कि आर्ट ऑफ सेल्फ डिफेंस के सहयोग से 28 से 30 अगस्त तक 3 दिवसीय आत्मरक्षा मास्टर क्लास का आयोजन किया, जिसकी स्थापना विश्व स्तर पर मार्शल आर्ट के सबसे युवा ग्रैंड मास्टर में से एक ग्रैंड मास्टर गौरव सिंह चौहान ने की है, जिन्हें ग्रैंड मास्टर गौरव ह्यूमन के नाम से भी जाना जाता है।

इस 3 दिवसीय मास्टर क्लास के दौरान, छात्रों को उनके दिमाग और शरीर को मजबूत और सतर्क बनाने के लिए सशस्त्र और निहत्थे युद्ध अभ्यास में प्रशिक्षित किया गया।

प्रधानाचार्य, सिस्टर मारिया मोनिका ने कल्कि आर्ट ऑफ सेल्फ डिफेंस की इस पहल की सराहना की और कहा कि इस तरह के प्रशिक्षण छात्रों के लिए विशेष रूप से लड़कियों की सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी हैं। हमारे छात्र 3 दिवसीय समग्र आत्मरक्षा कार्यक्रम के अंत में अत्यधिक आत्मविश्वास और उत्साही दिखे।

संस्थापक और अध्यक्ष ग्रैंड मास्टर गौरव और कल्कि की महासचिव श्रीमती संयोगिता सिंह चौहान ने हमें बताया कि यह सुरक्षा मॉड्यूल ग्लोबल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (फिनलैंड) और इंटरनेशनल सेल्फ डिफेंस फेडरेशन और जर्मनी के आईसीएसएसपीई द्वारा मान्यता प्राप्त है।  यह मास्टरक्लास छात्रों को मानसिक रूप से मजबूत और शारीरिक रूप से मजबूत बनने में मदद करेगा और उन्हें यह समझने में मदद करेगा कि उनका जीवन सुरक्षित रहने के लायक है और साथ ही उन्हें किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति में तैयार और आत्मनिर्भर होने की आवश्यकता है।

ग्रैंड मास्टर गौरव ने यह भी साझा किया कि खड़गपुर में किसी भी स्कूल में ऐसा पहली बार हुआ है, जहाँ सेंट एग्नेस उनके साथ सहयोग करने वाला पहला स्कूल बन गया है, जिसने इस समग्र सुरक्षा मॉड्यूल को अपने पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया है।

ग्रैंड मास्टर गौरव ने कहा कि उन्होंने दिसंबर 2012 में निर्भया बलात्कार मामले के बाद से महिलाओं और बच्चों को आत्मरक्षा में प्रशिक्षित करने की यह पहल शुरू की और तब से पीछे मुड़कर नहीं देखा।

उप प्राचार्य सिस्टर नीलांजना और शिक्षक प्रभारी खुशबू रायज़ादा ने साझा किया कि वे पूरे मास्टरक्लास के दौरान सभी छात्रों के आत्मविश्वास और उच्च ऊर्जा के स्तर को देखकर आश्चर्यचकित थे।

No comments