Breaking News

शिया कालेज में 63 एन सी सी कैडेटों संग एन एस एस नके स्वयं सेवकों ने किया योगाभ्यास

                  HTN Live


आज दिनांक 19 जून 2024 दिन बुधवार को सुबह 8 बजे शिया पीजी कॉलेज में  अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में दो दिवसीय योग अभ्यास शिविर का आयोजन किया गया । 

शिविर में योग अभ्यास योगाचार्य सुकेन्द्र जी के दिशा निर्देश में किया गया जिसमे 63 बटालियन एन सी सी के कैडेटों के एनएसएस के स्वयंसेवक के साथ ही तमाम विद्यार्थी शामिल हुए। 
शिविर के आज *प्रथम दिन* 
योगाचार्य जी ने कई योग आसन कराए जिसमे बैठने की मुद्राएँ वे आसन हैं जो व्यक्ति के बैठने से शुरू होते हैं। इन आसनों में पद्मासन, मुद्रासन, अर्ध मत्स्येन्द्रासन, वज्रासन, सुप्त वज्रा
सन, काकासन,  शीर्षासन शामिल हैं।
खड़े होकर किए जाने वाले निम्न योगासन का अभ्यास कराया
वृक्षासन - वृक्ष मुद्रा, त्रिकोणासन - त्रिभुज मुद्रा, पार्श्वोत्तानासन - पार्श्व स्ट्रेच का अभ्यास कराया साथ ही यह योग से होने वाले लाभ और योग को न अपनाने से होने वाली हानि के बारे में भी बताया गया
उक्त अवसर पर एनएसएस प्रभारी शिया पीजी कॉलेज डॉ वहीद आलम ने कहा योग को अपनावोगे तो निरोग रहोगे
प्राचीन काल में के लोग लंबा और बीमारी रहित जीवन योग की वजह से जी पाते थे। आज के युवा जिम जा रहे है उल्टे सीधे शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले प्रोडक्ट यूज कर रहे है शरीर को सुडौल बनाने के लिए पर शायद उन्हें नही पता जब तक जिम जाते है तभी तक बॉडी सुडौल रहती है उसके बाद बहुत सी बीमारियां घेर लेती है और बॉडी फिर बेकार हो जाती है कई ऐसी घटनाएं हुई है कि लोग जिम करते समय हार्ट अटैक का शिकार भी हुए है। इसलिए योग अपनाएं ।
आप ने योगा से ही होगा का नारा भी लगवाया और योग को अपनाने और दूसरों को जागरूक करने के लिए शपथ भी दिलवाई। 
एनसीसी व खेल कूद सहायक श्री अजीत सिंह ने एनसीसी व एनएसएस के स्वयंसेवकों से कहा अगर निरोग रहना है और लम्बा जीवन जीना है तो योग को अपनाना होगा। आगे एनएसएस स्वयंसेवकों को योग खुद अपनाने एवं दूसरों को अपनाने के लिए जागरूक करने की बात कही। 

 

No comments