Breaking News

विश्व जल दिवस के अवसर पर सेमिनार का 63 एनसीसी बटालियन लखनऊ विश्वविद्यालय में किया आयोजित

               
                        HTN Live

विश्व जल दिवस 63 यूपी बीएन एनसीसी लखनऊ विश्वविद्यालय

लखनऊ विश्वविद्यालय के 63 यूपी बीएन एनसीसी ने 22 मार्च, 2023 को विश्व जल दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम आयोजित किया है। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रोफेसर पूनम टंडन, डीन स्टूडेंट वेलफेयर, गेस्ट ऑफ ऑनर, ब्रिगेडियर नीरज पुनेठा, ग्रुप कमांडर लखनऊ ग्रुप और अन्य प्रतिष्ठित हस्तियां शामिल हुईं।


जिन विशिष्ट अतिथियों ने अपनी सौम्य उपस्थिति के साथ इस अवसर की शोभा बढ़ाई, उनमें प्रोफेसर एन.के. पांडे, प्रमुख, भौतिकी विभाग, प्रो. डी.के. सिंह, कार्यों के अधीक्षक, प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव, निदेशक आईपीपीआर, कर्नल गौरव कार्की, कमांडिंग ऑफिसर, 64 यूपी बीएन, और कैप्टन नवेंदु सक्सेना, कमांडिंग ऑफिसर, 3 यूपी नौसेना यूनिट थे.
मेजर राजेश शुक्ला और कैप्टन किरण लता डंगवाल ने कार्यक्रम का समन्वय बहुत ही सहज और कुशल तरीके से सुनिश्चित किया। 
कार्यक्रम की शुरुआत कर्नल हर्ष कुमार झा, सीओ 63 बीएन के स्वागत भाषण से हुई, जिन्होंने जल संरक्षण के महत्व और भविष्य की पीढ़ियों के लिए हमारे प्राकृतिक और ताजे जल संसाधनों को संरक्षित करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।
चार कैडेट्स भाविनी, दिव्यांशु, सौरव और ऋषभ को ग्रुप कमांडर ने उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया।
इसके बाद प्रोफेसर पूनम टंडन ने मुख्य भाषण दिया, जिन्होंने सभी के लिए सुरक्षित और स्वच्छ पेयजल तक पहुंच सुनिश्चित करने में दुनिया के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए सामूहिक कार्रवाई की आवश्यकता पर जोर दिया।
ब्रिगेडियर नीरज पुनेठा ने इस अवसर पर कहा कि जल संरक्षण प्रत्येक की जिम्मेदारी है, पर प्रकाश डालते हुए जल संरक्षण और जल प्रबंधन में सशस्त्र बलों की भूमिका पर प्रकाश डाला।
कार्यक्रम में पोस्टर प्रतियोगिता, जल संरक्षण पर एक प्रश्नोत्तरी और हमारे जीवन में पानी के महत्व पर एक स्किट जैसी विभिन्न गतिविधियां शामिल थीं।

कार्यक्रम का समापन एडमिन ऑफिसर कर्नल पी पी किशोर के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ, जिन्होंने सभी मेहमानों और प्रतिभागियों को इस आयोजन में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए धन्यवाद दिया। 
63 यूपी बीएन एनसीसी द्वारा आयोजित विश्व जल दिवस कार्यक्रम बेहद सफल रहा और त्रुटिहीन तरीके से आयोजित किया गया। यह निश्चित रूप से हमारे दैनिक जीवन में जल संरक्षण और प्रबंधन के महत्व की याद दिलाता रहेगा।

No comments