Breaking News

फर्जी अभिलेखों के आधार पर धान विक्रय हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सत्यापन की जुगत में लगे 26 व्यक्तियों के विरुद्ध प्रशासन ने दर्ज कराई एफआईआर

HTN Live 

      

                           खबर का असर 

बसंत कुमार मांझी/ देवेंद्र कुमार जनपद लखीमपुर खीरी

केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा कृषक हितों को ध्यान में रख कर बनाई गयी नयी कृषक नीति को अपने ढंग से तोड़ मरोड़ कर किसानों को गालियां देकर हजार ग्यारह सौ रुपये में खरीदने की खबर प्रमुखता से उठाने और तिकोनिया मंडी में ही कृषकों द्वारा फर्जी धान खरीद के तथा कथित प्रमाणों सहित धान खरीद में किये जा रहे घोटाले को उजागर करने बाले कृषकों पर धान खरीद केंद्र के व्यवस्थापक द्वारा एफ आईआर दर्ज कराये जाने के बाद जागे जिला प्रसासन द्वारा  जनपद के मैगल गंज  में  30 अक्टूबर 2020।
 को  गलत अभिलेखों के आधार पर धान विक्रय हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सत्यापन की जुगत में लगे 26 तथा कथित  काश्तकारों के विरुद्ध प्रशासन ने एफ आई आर दर्ज करादी ।
 
डीएम खीरी के निर्देश पर क्षेत्रीय लेखपाल ने 26 के विरुद्ध दर्ज कराई एफआईआर, मचा हड़कंप




तहसील मितौली के ग्राम औरंगाबाद में 26 व्यक्तियों द्वारा धान विक्रय किए जाने हेतु ऑनलाइन आवेदन किया। आवेदन के सत्यापन एवं जांच के दौरान क्षेत्रीय लेखपाल सरोज कुमार ने सभी 26 आवेदन फर्जी व संदिग्ध पाए गए। उक्त आशय की पूरी रिपोर्ट  क्षेत्रीय लेखपाल ने उप जिलाधिकारी मितौली दिग्विजय कुमार सिंह को दी। मामला संज्ञान में आते ही एसडीएम मितौली ने इस पर गहनता से जांच शुरू की। बताते चलें कि उक्त सभी 26 ऑनलाइन आवेदनों में 200 कुंतल से अधिक धान विक्रय करने हेतु आवेदन किया गया था। जांच के दौरान यह तथ्य प्रकाश में आया कि उक्त आवेदनों में कुछ आवेदन तो ऐसे हैं जिनका उस गांव से कोई लेना-देना नहीं था। कुछ ऐसे का काश्तकार हैं जिनके पास इतनी भूमि भी नहीं है। कुल मिलाकर सभी 26 आवेदनों में आवेदक किसी तरह अपना सत्यापन कराकर धान विक्रय करने की जुगत में थे। 

एसडीएम मितौली दिग्विजय कुमार सिंह ने उक्त आशय की पूरी जानकारी जिलाधिकारी के संज्ञान में लाकर क्षेत्रीय लेखपाल सरोज कुमार के माध्यम से थाना मैगलगंज में सभी 26 आवेदकों के विरुद्ध एफ आई आर दर्ज कराई।

डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि जिले की सभी तहसीलों में अभियान चलाकर ऐसे लोगों को चिन्हित किया जा रहा है जो किसानों का हक मारने एवं शासन की मंशा के विपरीत कार्यों में लिप्त हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों के विरुद्ध एफ आई आर दर्ज करा कर  उन्हें जेल भेजा जाएगा।

No comments