Breaking News

महापौर ने विभागों को दुरस्त करने हेतु समीक्षा बैठक प्रारम्भ की, प्रथम चरण में आर आर विभाग एवं अभियंत्रण की ली बैठके

HTN Live 

       पवन पांडेय ब्यूरो प्रमुख लखनऊ
आज दिनांक 29/09/2020 को महापौर संयुक्ता भाटिया ने नगर निगम के आरआर विभाग एवं अभियंत्रण विभाग की समीक्षा बैठक कर विभागों के कार्यों में सुधार हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 


                  आरआर विभाग

आर०आर० विभाग की बैठक में दौरान महापौर ने मुख्य अभियंता (वि/यां) राम नगीना त्रिपाठी को चेतावनी देते हुए कहा कि सबसे ज्यादा शिकायते आरआर विभाग से ही आती है, पार्षदों से लेकर जनता तक आपके द्वारा फ़ोन न उठाने की शिकायत करते है। महापौर उन्हें चेतावनी देते हुए कार्यप्रणाली में सुधार लाने के निर्देश दिए। 

निस्तारित किये जायें समस्त रुके हुए टेंडर

महापौर संयुक्ता भाटिया को आरआर विभाग के कई टेण्डरों को समय बीत जाने के बाद भी न निस्तारित करने की शिकायतें प्राप्त हुई थी, जिसपर महापौर ने प्रभारी अपर नगर आयुक्त अमित कुमार को समस्त टेंडरों की समीक्षा कर नियमानुसार निस्तारित कराने के लिए निर्देषित किया। 

गाड़ियों की धुलाई के लिए बनेगी वाशिंग लाइन
महापौर संयुक्ता भाटिया ने आरआर विभाग की कूड़ा सहित अन्य गाड़ियों की गंदगी पर नाराजगी जताई, महापौर ने कहा कि मेरे सामने से जब नगर निगम की खस्ता हाल गंदी गाड़ी निकलती है तो उसकी हालत देख मुझे शर्मिंदगी महसूस होती है, उन्होंने मुख्य अभियंता को आरआर विभाग के समीप गाड़ियों की धुलाई के लिए वाशिंग लाइन बनाने के लिए निर्देशित किया। साथ ही गाड़ियों पर नगर निगम की ब्रांडिंग करने के लिए भी कहा।

किराए पर चल रही गाड़ियों की जगह नगर निगम की खरीदी जाएंगी गाड़ियां
महापौर संयुक्ता भाटिया ने किराए पर चल रही गाड़ियों और उनके एक्सपेंसेज की सूची तलब की, साथ ही साथ खर्चो में कटौती करने के लिए किराए पर चल रही गाड़ियों की जगह विभाग की गाड़ियां खरीदने की अनुमति प्राप्त करने के लिए शासन को पत्र लिखने के लिए निर्देषित किया। साथ ही आरआर विभाग द्वारा चलाई जा रही समस्त गाड़ियों की मेंटेनेंस की श्रेणी (ज्यादा मेंटेनेंस, कम मेंटेनेंस, शून्य मेंटेनेंस) अनुसार सूची भी तलब की।

गाड़ियों के जीपीआरएस सिस्टम को और मजबूत करे: महापौर
महापौर ने आरआर विभाग में तेल चोरी की घटनाओं और शिकायतों के विषय मे पूछा जिसपर प्रभारी आरआर ने बताया की जीपीआरएस सिस्टम लगाया गया है, तेल चोरी करने के बाद एसएमएस के माध्यम से जीपीआरएस सूचना भेजता है लेकिन कम्पनी के सिस्टम की खराबी के कारण देरी से सूचना प्राप्त हो पा रही है, जिससे तेल चोरी करने वालों को रंगे हाथ पकड़ना मुश्किल हो रहा है, परंतु फिर भी ड्राइवरों पर जुर्माना लगाया जा रहा है। महापौर ने अमित कुमार को निर्देशित किया कि शीघ्र ही सिस्टम ठीक करा कर तेल चोरी रोकी जाए। साथ ही गाड़ियों की मोनेटरिंग की ठीक से व्यवस्था की जाए। पेट्रोल डीजल के आवंटन में पारदर्शी व्यवस्था बनाई जाए।

आरआर विभाग की व्यवस्था सुधार करने एवं कंप्यूटरीकृत अप टू डेट करने के लिए महापौर ने अपर नगर आयुक्त को दिए निर्देश
महापौर संयुक्ता भाटिया ने अपर नगर आयुक्त अमित कुमार को आरआर विभाग की व्यवस्थाओं को सुदृण कर कंप्यूटरीकृत कर अप टू डेट करने के लिए निर्देशित किया।
 
आरआर के दूसरा वर्कशाप खोलने के लिए कार्य मे तेजी लाने के दिए निर्देश
आरआर विभाग का दूसरी वर्कशॉप खोलने का प्रस्ताव पास होने के बाद भी अभी तक कार्यवाही आगे न बढ़ने पर महापौर ने नाराजगी जताई साथ ही मुख्य अभियंता को इस कार्य मे तेजी लाने के लिए निर्देशित किया।

मार्गप्रकाश पर महापौर की नाराजगी, जनता की शिकायतो के निस्तारण एवं जनता की संतुष्टि पर जोर
 
मार्गप्रकाश की बैठक के दौरान भी महापौर संयुक्ता भाटिया की नाराजगी का सामना मार्गप्रकाश प्रभारी, मुख्य अभियंता राम नगीना त्रिपाठी एवं ईईएसएल के अधिकारियों को झेलना पड़ा। 

बन्द लाइटो के सही न होने पर पड़ी फटकार
जगह जगह बंद पड़ी एलईडी लाइटो के समय से सही न होने पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने ईईएसएल के प्रभारी अधिकारी को फटकार लगायी, पार्को एवं मार्गों की लाइट्स बंद होने और शिकयत प्राप्त होने के शीघ्र बाद लाइट ठीक करने के लिए निर्देशित किया। हाइ मास्क बंद होने पर भी नाराजगी जताई। उन्होंने वार्ड वॉर सर्वे करा लाईट ठीक करने के लिए निर्देशित किया। साथ ही शिकायत सेल का लिंक कैम्प आफिस से करने के लिए भी कहा।

राम नगीना को पार्षदों से वार्ता कर, उनकी समस्याओं के निस्तारण के दिए कड़े निर्देश
पार्षदों की ओर से राम नगीना द्वारा फ़ोन न उठाने और समस्या निस्तारित न कराने की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए नाराजगी जताई साथ ही राम नगीना त्रिपाठी को पार्षदों से वार्ता कर उनकी समस्याओं के निस्तारण कराने के लिए निर्देशित किया।

अभियंत्रण विभाग

अभियंत्रण विभाग* की समीक्षा बैठक में महापौर संयुक्ता भाटिया ने विभाग में सुधार हेतु कई निर्देश दिए। साथ ही वर्तमान में चल रहे कार्यों की समीक्षा भी की।

14वें वित्त के कार्यों में तेजी लाने के दिये निर्देश
महापौर संयुक्ता भाटिया ने 14 वे वित्त आयोग के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की, साथ ही कार्यों से सम्बंधित वर्कऑर्डर सहित विभागीय कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के लिए निर्देश देते हुए कार्यों को गुणवत्तापूर्ण सम्पन्न कराने को भी कहा।

कार्यों की गुणवत्ता जांच हेतु बनाई जाएगी टेस्टिंग लैब: महापौर
महापौर संयुक्ता भाटिया ने बैठक के दौरान कार्यों को गुणवत्ता पर विशेष जोर देते हुए नगर निगम की टेस्टिंग लैब बनाने के लिए निर्देश दिए, वर्तमान समय पीडब्लूडी के टेस्टिंग लैब में गुणवत्ता की जांच हेतु सम्पल भेजा जाता है, जिसे अब टेस्टिंग लैब बनने के पश्चात नगर निगम में ही कार्यो की जाँच समय पर्यंत और ज्यादा जांचे की जा सकेगी, जिससे कार्यों की गुणवत्ता में सुधार आएगा।

कार्य के समय लगाया जाएगा बोर्ड, बोर्ड में दर्ज होगी कार्य संबंधित जानकारी, रहेगा अधिकारियों के मोबाइल नंबर
नगर निगम अब जहाँ भी काम कराएगा वहाँ कार्य के दौरान एक बोर्ड लगाया जाएगा जिसमे कार्य की लागत और गुणवत्ता से संबंधित जानकारियां दर्ज होगी साथ ही यदि जनता को गुणवत्ता संबंधित कोई शिकायत होगी तो उसके लिए संबंधित अधिकारियों और महापौर - नगर आयुक्त के नाम और नंबर दर्ज किए जाएंगे।

1 अक्टूबर से अनुमति प्राप्त करने के बाद कर सकेंगे रोड कटींग
बरसात के चलते महापौर ने रोड कटिंग पर रोक लगा दी थी, परंतु बरसात का समय 31 सितंबर को समाप्त हो रहा है, अपर नगर आयुक्त अमित कुमार ने बताया कि अब 1 अक्टूबर से रोड कटिंग की अनुमति प्राप्त की जा सकती है। 

चलेगा गड्ढा मुक्त अभियान, टूटी पुलिया भी बनेगी, हर जोन में होगा एक गैंग
बदहाल सड़को और गड्ढों से अब शहर की जनता को निजात मिलने वाली है, समीक्षा बैठक में महापौर संयुक्ता भाटिया ने अधिकारियों को गड्ढा मुक्त अभियान चलाने एवं टूटी पुलिया, और पैच वर्क के लिए प्रत्येक जोन में एक गैंग लगाने के लिए निर्देशित किया।

महापौर के कार्यकाल में कराये गए समस्त कार्यों का ब्यौरा होगा ऑनलाइन
महापौर संयुक्ता भाटिया के कार्यकाल के दौरान कराये गए समस्त कार्यों का ब्यौरा ऑनलाइन करने के लिए महापौर ने निर्देशित किया, जोकि जोनवार और वार्डवार कितने कार्य नगर निगम द्वारा कराए गए इसकी अप टू डेट जानकारी जनता को आसानी से उपलब्ध हो सकेगी, इसके लिए गूगल शीट बनाई जाएगी।

बिना टेंडर न हो कोई काम, गुणवत्ता के लिए स्थल पर जाकर करे जाँच
महापौर संयुक्ता भाटिया ने बैठक में निर्देशित किया कि बिना टेंडर के कोई कार्य न कराया जाए, साथ ही अधिकारी कार्यस्थल पर स्वयं जाकर गुणवत्ता की जांच करें।

अधिकारियों और कर्मचारियों के द्वारा ही हो फाइलों का मूवमेंट, एक पटल पर ज्यादा न रुके फाइल, बनाये व्यवस्था*
महापौर ने अधिकारियों और कर्मचारियों के इतर ठेकेदारो एव अन्य लोगों द्वारा फाइलों के मूवमेंट पर नाराजगी जताई, उन्होंने इसकी व्यवस्था ठीक करने के लिए अपर नगर आयुक्त अमित कुमार को निर्देशित किया, साथ ही एक पटल पर फाइल निस्तारण हेतु समयबद्धता तय करने के लिए भी कहा।

जलभराव से मुक्ति के लिए आवश्यक नालों का सर्वे कर तैयार करे सूची

महापौर संयुक्ता भाटिया ने शहर को जलभराव मुक्त बनाने के लिए  समस्त नगर अभियंताओं को जोन में जलभराव स्थलों में जलभराव की मुक्ति के लिए आवश्यक नालों का सर्वे कर सूची तैयार करने के लिए निर्देशित किया।

बैठक में अपर नगर आयुक्त अमित कुमार के संग विभागों के प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहे।

महापौर ने अंत मे कहा कि जनता  की संस्तुष्टि ही हमारे कार्य का पैमाना है, इसको ध्यान में रखकर ही आगे कार्य करने की योजना बनाने के लिए निर्देश दिए

No comments