Breaking News

विश्व हृदय दिवस पर योग के रंग में डूबी रही महर्षि पतंजलि की जन्मस्थली

HTN Live 

   

योगाचार्य ने लगवाए सैकड़ों लोगों को ठहाके

योगाचार्य सुधांशु द्विवेदी ने बताये हँसकर दिल दुरुस्त रखने के नुस्खे

दिल को कैसे रखे दुरुस्त व दिल की बीमारियों से कैसे बचें इसका सबसे बड़ा जबाब आप खुश रहें और खूब हँसे इसी सिद्धांत को जनपद वासियों तक पहुंचाने के लिए आयुष विभाग के तत्वधान में योग वेलनेस सेंटर पंडरी कृपाल गोंडा* द्वारा विश्व हृदय दिवस के शुभ अवसर पर एक दिवसीय विशाल योग-प्राणायाम,ध्यान योग शिविर का आयोजन रिजर्व पुलिस लाइन गोंडा में किया गया।

इस कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि डी.आई.जी डॉ राकेश सिंह, आई.एफ.एस सुजॉय बनर्जी, एस.पी शैलेश कुमार पांडे और एडिशनल एसपी महेंद्र कुमार द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया।

आयुष विभाग द्वारा आयोजित योग शिविर में *योगाचार्य सुधांशु द्विवेदी* ने योगाभ्यास के दौरान *ह्रदय रोग,अस्थमा,ब्लडप्रेशर,शुगर,पथरी,पेट* जैसे असाध्य रोगों से निजात पाने के संबंध में जानकारी दी। और हृदय के लिए अर्जुन के पेड़ की महत्व को बताया गया। 

*योगाचार्य* सुधांशु द्विवेदी ने बताया कि मानव जीवन में नवीन ऊर्जा का प्रचार कर उनके जीवन को रोग मुक्त करने का योग सबसे सफल और सरल माध्यम है।

  डी.आई.जी डॉ.राकेश सिंह कहा ने कहा कि प्राणायाम ही एक ऐसा माध्यम है।  जिसके नियमित अभ्यास से हमारी मृत्य  कोशिकाओं का पुनर्जन्म हो जाता है इसी क्रम में डी.आई.जी ने कहा आपका दिल उपजाऊ बीजों से भरा पड़ा है अंकुरण के इंतजार में 80% हृदय के रोगियों को उचित आहार और जीवन शैली में बदलाव के साथ रखा जा सकता है।

आईएफएस सुजॉय बैनर्जी ने बताया कि योग हमारे देश की  प्राचीन विद्याओं मे से एक है। जिसे लोगों के स्वस्थ तन और मन  के लिए हमारे ऋषियों ने लोगों तक पहुंचाया।
प्राचीन समय में सारी दुनिया योग की दीवानी हो गई है। हास्य योग भी योग का एक भाग है जिसके द्वारा हम कई बीमारियों से बच सकते हैं।

एसपी शैलेश कुमार पाण्डेय ने कहा कि योग से न केवल बीमारियों को दूर भगाया जा सकता है। बल्कि व्यक्ति के विकास में मिल का पत्थर साबित होता है। उन्होंने कहा कि योग जीवन का एक प्रमुख हिस्सा है इसमें मनुष्य सभी तरह के रोग शारीरिक व मानसिक तनाव से दूर रहता है। उन्होंने जनपद वासियों से नियमित रूप से योग करने व् सभी को स्वस्थ एवं रोगमुक्त रहने की अपील की।

इसी क्रम में पुलिस के समस्त  अधिकारियों के साथ-साथ रिजर्व पुलिस लाइन के आरक्षीयो और विभिन्न क्षेत्रों से आए हुए सैकड़ों योग साधकों ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ इस शिविर में प्रतिभाग किया।
 
  इसी क्रम में आयुष विभाग के तत्वावधान में क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ.अशोक कुमार, डॉ.शिवप्रताप वर्मा,वरिष्ठ सहायक ओम प्रकाश सिंह एवं मुख्य अतिथियों द्वारा सभी योग साधकों को वैश्विक महामारी कोविड-19 के बचाव के लिए *आयुष काढ़ा,गिलोय ,तुलसी पत्थरचट्टा,* के साथ-साथ *अर्जुनारिष्ट* वितरित किया गया। कार्यक्रम में आशीष गुप्ता,गौरव गुप्ता,अनिल भट्ट, सर्वेश तिवारी द्वारा कठिन आसनों* का प्रदर्शन कर योग साधकों को आश्चर्यचकित कर दिया।

  कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथियों व योगाचार्य और एक सेवा क्लब के सदस्यों द्वारा वृक्षारोपण भी किया गया।

 कार्यक्रम में - साक्षी अरोड़ा, गीत अरोड़ा,नीता लालवानी, शिखा बिश्नोई, प्रियंका, स्वेता, प्रीति, पार्थ,संतोष गुप्ता, हरिशंकर तिवारी,अजय श्रीवास्तव,सूरज गुप्ता,कृष,अभिषेक भट्ट,विवेक,पंकज शर्मा,सहित अन्य लोग भी मौजूद रहे।

No comments