Breaking News

*युवाओं की जिम्मेदार, मतदान में करें भागीदारी- जिला निर्वाचन अधिकारी

HTN Live


वाहन भी सिखाएंगे खूब करो मतदान, जिला निर्वाचन अधिकारी व सीडीओ ने वाहनों पर लगाए मतदाता जागरूकता स्टीकर

गोंडा।
मतदाताओं को वोट देने के लिए प्रेरित करने का काम अब वाहन भी करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 नितिन बंसल ने कलेक्ट्रेट में स्वीप कार्यक्रम के तहत वाहनों पर स्टीकर लगाकर मतदाताओं से वोट जरूर करने की अपील की है। उन्होने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत बनाने में जनता की सबसे बड़ी भूमिका है। इसका अहसास युवाओं से लेकर बुजुर्गों सभी को होना चाहिए। भारत युवाओं का देश है। युवाओं की जिम्मेदारी है कि सशक्त लोकतंत्र के लिए आमजन में जागरूकता लाएं। हर नागरिक अपने वोट की कीमत समझे और वोट जरूर डाले ताकि देश की बागडोर सही हाथों में पहुंचे और विकास हो।
          उन्होने कहा कि कहा कि लोकतंत्र में जनता का मताधिकार ही सत्ता का निर्णय करता है। मतदाता अगर अपने अधिकार का प्रयोग नहीं करे, तो लोकतांत्रिक प्रक्रिया कमजोर होती जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सीडीओ व एसडीएम के साथ वाहनों पर वोट करने की अपील वाले स्टीकर लगाए तथा मतदान का महत्व समझाया। उन्होने मतदाताओं से शत प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित किया। मतदान के लिए प्रेरित करते हुए संविधान से मिले वोट के अधिकार को प्रयोग करने की अपील की तथा काम छोड़कर पहले मतदान करने के लिए प्रेरित किया। भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप शत-प्रतिशत मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित कराई जा सके। प्रभारी अधिकारी कार्मिक सीडीओ आशीष कुमार ने कहा कि लोकतांत्रिक प्रणाली के तहत जितने अधिकार नागरिकों को मिलते हैं, उनमें सबसे बड़ा अधिकार है वोट देने का अधिकार। इस अधिकार को पाकर हम मतदाता कहलातें हैं और यही मतदाताओं की सबसे बड़ी ताकत है। उन्होने मतदाताओं से अपील किया कि वे सब 06 मई को सब काम छोड़कर वोट डालने जरूर जाएं।
इस दौरान उपजिला निर्वाचन अधिकारी/एडीएम रत्नाकर मिश्र, सिटी मजिस्ट्रेट राकेश सिंह, स्वीप प्रभारी प्रदीप मिश्र, जिला कृषि अधिकारी जेपी यादव व अन्य उपस्थित रहे।

*वोट देने के लिए दस्तावेजों के रूप में मतदाता चुनें ये विकल्प*
    जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 नितिन बंसल ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाताओं को वोट देने में सहूलियत देते हुए 12 विकल्प दिए हैं जिसमें से कोई भी दस्तावेज होने पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेगें। उप्न्होने बताया कि कोई भी मतदाता मतदाता पहचान पत्र, पासपपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेन्स, केन्द्र अथवा राज्य, सार्वजनिक उपक्रम एवं पब्लिक लिमिटेड कम्पनी द्वारा सर्विस पहचान पत्र, फोटो सहित बैंक अथवा डाकघर द्वारा बैंक पासबुक, पैन कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अन्तर्ग जारी स्मार्ट कार्ड, मनरेगा, जाॅब कार्ड, श्रम मंत्रालय की यायेजना के अन्तर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, पेंशन दस्तावेज, सांसद, विधायक और विधान परिषद सदस्यों को जारी सरकारी पहचान पत्र तथा आधार कार्ड के साथ मतदाता अपना वोट डाल सकेगें।

*गांधी विद्या मन्दिर इन्टर कालेज में ठहरेगें होमगार्ड*
  लोक सभा निर्वाचन को सकुशल ससमपन्न कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी ने गांधी विद्य मन्दिर इन्टर कालेज राधाकुुण्डा गोण्डा को अधिगृहीत किया है। यह जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि गंांधी विद्या इन्टर कालेज में लोकसभा निर्वाचन की ड्यूटी करने वाले होमागार्डों का ठहराया जाएगा।

No comments