Breaking News

जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन कार्यालय का निरीक्षण कर तैयारियों की ली जानकारी*

HTN Live

स्ट्रान्ग रूम तथा वाहन व्यवस्था को लेकर तैयार हुआ मास्टर प्लान

गोंडा।
शनिवार को जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 नितिन बंसल ने उपजिला निर्वाचन अधिकारी रत्नाकर मिश्र के साथ निर्वाचन कार्यालय का निरीक्षण किया तथा निर्वाचन कार्यालय के कर्मियों से तैयारियों का जायजा लिया। इसके बाद निर्वाचन कार्यालय में ही डीएम ने उप जिला निर्वाचन अधिकारी व प्रभारी यातायात नगर मजिस्ट्रेट के साथ यातायात व्यवस्था तथा ईवीएम व वीवीपैट को स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखने के लिए रूपरेखा तैयार की और निर्वाचन कार्यालय प्रभारी तथा एडीएम से निर्वाचन सम्बन्धी अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा की। इसके अलावा डीएम ने यह भी निर्देश दिए कि भारत निर्वाचन आयोग के मंशानुरूप समस्त उप जिलाधिकारी मतदाता पहचान पत्र का वितरण सम्बन्धित मतदाताओं को उपलब्ध कराकर रजिस्टर में अंकन अवश्यक करा लें तथा वितरण का रैण्डम चेकिंग भी किया जाय। इसके साथ-साथ ही साथ ईवीएम व वीवी पैट के प्रक्रिया का प्रशिक्षण जन सामान्य को दिये जाने हेतु तहसीलों में तैनात कार्मिकों के बारे में भी जानकारी ली। स्ट्रांग रूम में ईवीएम व वीवीपैट को सुुरक्षित रखने तथा मतगणना के लिए काउन्टर आदि की व्यवस्था के लिए प्लान तैयार कर अभी से तैयारी कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होने कहा कि निर्वाचन आयोग की गाइड लाइन व मानक के अनुसार ही सुरक्षा व्यवस्था आदि की तैयारी कर ली जाये।
इस दौरान उपजिला निर्वाचन अधिकारी रत्नाकर मिश्र, नगर मजिस्ट्रेट राकेश सिंह, अपर उप जिलाधिकारी/प्रभारी निर्वाचन कार्यालय ज्ञानचन्द गुप्ता, तहसीलदार सदर वेद प्रकाश पाण्डेय, सहायक निर्वाचन अधिकारी एसके सहाय तथा अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

*प्रशिक्षण व रैण्डमाइजेशन के लिए रोस्टर जारी, डीएम ने न की तिथियां*
        जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 निनित बंसल ने मास्टर ट्रेनर्स, सेक्ट व जोनल, समसस्त एसडीएम व बीडीओ, पीठासीन अधिकारियों तथा प्रथम मतदान अधिकारियों, मतदान कार्मिकों, उम्मीदवारो तथा मीडिया प्रतिनिधियों, मतदान कार्मिकों का रैण्डमाइजेशन, माइक्रो आब्जर्बर का प्रशिक्षण सहित सभी प्रशिक्षणों का रोस्टर जारी कर दिया है। यह जानकारी देते हुए उन्होने बताया कि 25 मार्च को मास्टर ट्रेनर्स व जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट्स का सामान्य व ईवीएम विषयक द्वितीय प्रशिक्षण शहीदे आजम सरदार भगत सिंह इन्टर कालेज में दो पालियों में, 26 मार्च को एसडीएम, बीडीओ, तहाीलदार, एआरओ, ईओ का प्रशिक्षण सुुबह 11 बजे से दोपहर 02 बजे तक जिला पंचायत हाल में तथा मतदान कार्मिकों का प्र्रथम रैण्डमाइजेशन एनआईसी में इसी दिन होगा। इसके बाद 04, 05, 06, 08 एवं 09 अप्रैल को दो पालियों में 820-820 पीठासीन एवं प्रथम मतदान अध्धिकारी का प्रशिक्षण टामसन इन्टर कालेज में होगा। 24 अप्रैल को उम्मीदवारों एवं मीडियों प्रतिनिधियों का ईवीएम सम्बन्धी प्रशिक्षण जिला पंचायत में, 25 अप्रैल को मतदान कार्मिकों का द्वितीय रैण्डमाइजेशन एनआईसी में, 26 अप्रैल को दो पालियों में जिला पंचायत हाल में माइक्रो आब्जर्वर का द्वितीय प्रशिक्षण, 29 0 30 अप्रैल तथा 01 व 02 मई को मतदान कार्मिकों को द्वितीय प्रशिक्षण एलबीएस कालेज व विज्ञान परिसर में, 04 मई को मतदान कार्मिकों का तृतीय रैण्डमाइजेशन, 05 मई को सुबह 07 बजे से मतदेय स्थलों के लिए पेालिंग पार्टियों की रवानगी टामसन इन्टर कालेज से, 06 मई को मतदान की समाप्ति के पश्चात नवीन गल्ला मण्डी में ईवीएम एवं स्टेशनरी आदि जमा करने का कार्य, 17 मई को समस्त मतगणना कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण तथा 21 मई 2019 को समस्त मतगणना कार्मिकों का द्वितीय प्र्रशिक्षण टामसन इन्टर कालेज में होगा।

मतदाता जागरूकता के लिए स्वीप प्रोग्राम में तेजी लाने के दिए निर्देश, जारी हुआ स्वीप प्लान
     इसके अलावा जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्वीप कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि अपने-अपने क्षेत्रों के मतदाताओं को जागरूक करने के लिये तहसील स्तर पर ईवीएम व वीवी पैट का प्रशिक्षण दिये जाने हेतु एक कार्मिक की तैनाती करने और प्रतिदिन उसका प्रदर्शन कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होने स्वीप प्रभारी प्रदीम मिश्र को निर्देश दिए कि जारी किए गए स्वीप प्लान के तहत जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन वृहद स्तर पपर कराएं जिससे जन सामान्य को जानकारी मिल सके और पोलिंग परसेन्टेज बढ़ाया जा सके। निर्वाचन आयोग के निर्देश जिले में मतदाता जागरूकता के लिए चल रही एलईडी वैन की मानीटरिंग प्रतिदिन सभी एसडीएम स्वयं करें तथा जिस क्षेत्र में एलईडी वैन को भेजा जाना हो सम्बन्धित क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार क्षेत्रीय राजस्व कर्मियों आदि से कराये जायें तथा स्थानीय प्रेस प्रतिनिधियों से सम्पर्क कर समाचार पत्रों में प्रकाशन भी कराया जाये।

No comments