Breaking News

चाइल्डलाइन 'हम' द्वारा बच्चों के लिए मलिन बस्ती में पाँच दिनों की कार्यशाला संपन्न हुई

                                HTN Live
दिनांक 04.05.2023 : बच्चों के सामने अनेक चुनौतियां हैं, यदि मलिन बस्ती के बच्चों की बात करें तो यह चुनौतियां और भी बढ़ जाती है। चारों ओर गंदगी, घर में शराब के नशे में आते पिता, आर्थिक अभाव, लड़ाई व गाली-गलौच का माहौल- यह है, लगभग सभी मलिन बस्तियों की जमीनी हकीकत। इस माहौल में बच्चों को क्या करना चाहिए,  इस से अपने आप को कैसे बचायें, कैसे सोच-समझ कर अपने निर्णयों को लें, इन सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए कैसे तैयारी की जाए,  इसके लिए चाइल्डलाइन ह्यूमन यूनिटी मूवमेंट ने बच्चों के लिए पाँच दिनों की एक कार्यशाला का आयोजन किया । प्रत्येक दिन दो घंटे के लिए सभी बच्चे अपने घरों का सब काम निबटा कर ठीक शाम चार बजे निश्चित स्थान पर पहुंच कर अपने दीदी व भईया लोगों के साथ बैठकर प्रशिक्षण का लाभ उठाते । इस दौरान जिन विषयों को विशेष रूप से चिन्हित किया गया था वह है- 
नशे से दूर कैसे रहें, स्वच्छता, हिंसा हो तो कैसे निपटें, कहां सहायता के लिए संपर्क करें, माहवारी के समय किन बातों का ध्यान रखे , पर्यावरण को कैसे ठीक करें, शिक्षा का क्या महत्व है, जीवन यापन के लिए कौन-कौन से रोजगार अपनाएं, कौन से कोर्स कहां से करें, सुरक्षित-असुरक्षित स्पर्श, मानव व्यापार क्या है, नौकरी व प्रेम प्रसंग के मामलों में सतर्क रहें, कानूनी रूप से किस उम्र में विवाह हो आदि । इन सभी विषय को खासतौर से चाइल्डलाइन में आ रहे मामलों के आधार पर चुना गया । इन विषयों से संबंधित अनेक मामले बच्चों व समाज के लिए बहुत ही चिंता का विषय है। 
कार्यशाला में 8 वर्ष से लेकर 18 वर्ष तक के बच्चों को आयु अनुसार दो समूहों में विभाजित किया गया- 8 से 12 वर्ष तक व 13 से 18 वर्ष तक । बच्चों की जिज्ञासा का भी इस दौरान समाधान किया गया । कला, योग, नृत्य, गाना आदि का प्रयोग कर इस कार्यशाला को रोचक बना कर, बच्चों को समझाया व बताया गया । कार्यशाला का प्रारंभ 27 जून 2023 से हुआ और वर्षा के कारण एक दिन बढ़ाकर, 2 जुलाई 2023 को यह संपन्न किया गया । आज दिनांक 4 जुलाई 2023 को सचिव 'हम' डॉ संगीता शर्मा द्वारा सभी 30 बच्चों को प्रमाण पत्र दिए गए । 
कार्यशाला को सफल बनाने के लिए जिन युवक स्वयंसेवकों ने योगदान दिया उनके नाम है- 
सृष्टि श्रीवास्तव, सताक्षी सिंह, जानवी, प्रज्ञा पांडे, तुषार, वेदांशी, अंशिका, स्नेहा अग्रवाल व चाइल्डलाइन से शिवम वर्मा, अभिषेक, सौरभ, 'हम' संस्था से गौरी शर्मा व अंशुमालि शर्मा उपस्थित रहे।




No comments