Breaking News

एनबीआरआई लखनऊ के सहयोग से नेवल एनसीसी द्वारा वन महोत्सव समारोह आयोजित किया गया।

                              HTN Live

                    ब्यूरो चीफ अजीत सिंह बागी
   लखनऊ, 12 जुलाई 2023 राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (एनबीआरआई) के सहयोग से नौसेना एनसीसी यूनिट लखनऊ  ने गोमती रिवर फ्रंट पर नेवी बोट पूल क्षेत्र में "वन महोत्सव" मनाया। इस अवसर पर, बड़ी संख्या में नौसेना एनसीसी कैडेटों, लड़ाकू नाविकों, एसोसिएट एनसीसी अधिकारियों और नौसेना एनसीसी के कर्मचारियों सहित  एनबीआरआई वैज्ञानिकों ने मिशन लाइफ प्रतिज्ञा ली।

वृक्षारोपण अभियान चलाया गया और नेवी बोट पूल और रिवर फ्रंट क्षेत्र में विभिन्न प्रजातियों के 100 पौधे लगाए गए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता नौसेना एनसीसी यूनिट के कमांडिंग ऑफिसर कैप्टन (भारतीय नौसेना) नवेंदु सक्सेना ने की। इस दौरान वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक और समन्वयक - एनबीआरआई ईआईएसीपी कार्यक्रम डॉ. पंकज कुमार श्रीवास्तव भी उपस्थित रहे। डॉ. पंकज, जो स्वयं एक पूर्व-एनसीसी कैडेट हैं, ने कैडेटों को एक प्रेरक व्याख्यान दिया और उन्हें पर्यावरण संरक्षण पर शिक्षित किया। 

इस अवसर पर  (पर्यावरण सूचना, जागरूकता, क्षमता निर्माण और आजीविका कार्यक्रम) की टीम लीडर डॉ. अंजू पटेल ने देश में 34 थीम आधारित ईआईएसीपी केंद्रों और लखनऊ स्थित केंद्र के बारे में जानकारी दी, जिसका विषय - पौधे और प्रदूषण था।

अपने समापन भाषण में, कमांडिंग ऑफिसर ने पर्यावरण संरक्षण और पारिस्थितिक संरक्षण की दिशा में एनबीआरआई - ईआईएसीपी के प्रयास की सराहना की। उन्होंने देश में समुद्री पारिस्थितिक संरक्षण की दिशा में भारतीय नौसेना और तटरक्षक बल द्वारा निभाई गई भूमिकाओं को भी उजागर किया। उन्होंने कहा कि एनसीसी अपने प्रेरित युवा कैडेटों के माध्यम से राज्य और देश भर में पर्यावरण के मुद्दों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए प्रतिबद्ध है।

No comments