Breaking News

एच जी फाउंडेशन संस्था द्वारा शिया कालेज एन सी सी कैडेट के सहयोग से भाऊराव देवरस सिविल हॉस्पिटल में लगाये पौधे

                             HTN✍️Live

     भाऊराव देवरस सिविल हॉस्पिटल महानगर व एच जी फाउंडेशन संस्था के संयुक्त तत्वावधान में पर्यावरण दिवस से लगातार चलाये जा रहे अभियान के तहत  आज दिनांक 13/6/2023 के अवसर पर भाऊराव देवरस सिविल हॉस्पिटल परिसर में  शिया कालेज एन सी सी कैडेट  डॉक्टर्स व संस्था  ने मिल कर पौधा रोपड़ किया ।
 पौधा रोपड़ का मुख्य उद्देश्य हॉस्पिटल को हरा भरा बनाये रखना रहा जिससे आने वाले मरीजों को साफ सुथरा व स्वच्छ वातावरण मिल सके ।
मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एम जेड सिद्दीकी ने कहा कि बढ़ती गर्मी को कम करने व शुद्ध हवा प्राप्त करने के लिए पेड़ो का लगना बहुत जरूरी है ,
पौधारोपण के पीछे का कारण ज्यादातर वनों को बढ़ावा देना, भूनिर्माण और भूमि सुधार है। पौधारोपण  के इन उद्देश्यों में से प्रत्येक अपने स्वयं के अनूठे कारण के लिए महत्वपूर्ण है। पौधारोपण के सबसे सामान्य उद्देश्यों में से एक वनों को बढ़ावा देना है। पृथ्वी पर पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने के लिए पौधारोपण अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।
पर्यावरण के क्षेत्र में एच जी फाउंडेशन संस्था सराहनीय कार्य कर रही है ।
डॉ मनीष शुक्ला,ने कहा कि पौधरोपण केवल वन विभाग का ही कार्य नहीं है। यह हम सभी का दायित्व है कि पौधरोपण उसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी ले। वृक्षों का मानव जीवन में और पर्यावरण में संतुलन स्थापित करने में सबसे बड़ा योगदान है। इसके लिए समाज के सभी वर्ग के लोग अपने घर, गांवों, खाली पड़े स्थान पर  पौधरोपण करें।
  डॉ, कोमल शुक्ला ने कहा कि पौधारोपण के बुनियादी लाभों में से एक यह है कि वे जीवन देने वाली ऑक्सीजन प्रदान करते हैं और जानवरों द्वारा छोड़ी गई कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं। हालांकि पेड़ न सिर्फ हमें ऑक्सीजन देते हैं बल्कि फल, लकड़ी, फाइबर, रबर आदि और भी बहुत कुछ प्रदान करते हैं। पेड़ पशुओं और पक्षियों के लिए आश्रय का भी काम करते हैं।
 पौध रोपण के उपरांत हॉस्पिटल द्वारा समाजसेवी संस्था व  एन सी सी कैडेटो को प्रशस्ति पत्र भी दिया गया

  इस पौध रोपण कार्यक्रम में ,एच् जी फाउंडेशन अध्यक्ष अमित त्रिपाठी, शिया कालेज से लेफ्टिनेंट  आगा परवेज मसीह , शिया कालेज एन सी सी सहायक अजीत सिंह,जितेंद्र पाण्डेय,एम एच यू अंसारी और एन सी सी कैडेट  उपस्थित रहे।

No comments