Breaking News

63 बटालियन लखनऊ विश्वविद्यालय के एनसीसी कैडेट्स ने योग दिवस मनाया

                                 HTN Live

लखनऊ विश्वविद्यालय के 63 आर्मी बटालियन एन.सी.सी. कैडेटों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में  शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक तंदुरूस्ती बनाए रखने में योग के महत्व को बढ़ावा देने के लिए एक भव्य समारोह का आयोजन किया।
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून, 2023 को लखनऊ विश्वविद्यालय के एनसीसी कैडेट अपने एनसीसी अधिकारी मेजर राजेश शुक्ला, कैप्टन किरण लता डंगवाल,  डॉ. रजनीश यादव, पीआई स्टाफ और फैकल्टी सदस्यों के साथ विश्वविद्यालय परिसर में एकत्रित हुए। इस आयोजन का उद्देश्य योग के समग्र लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करना और कैडेटों को अपने दैनिक जीवन में इस प्राचीन अभ्यास को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना था।
समारोह की शुरुआत विशिष्ट अतिथियों और विश्वविद्यालय के अधिकारियों द्वारा ॐ के उच्चारण के साथ उद्घाटन समारोह के साथ हुई। लखनऊ विश्वविद्यालय के सम्मानित कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय, कमांडिंग ऑफिसर कर्नल हर्ष  कुमार झा,और सूबेदार मेजर अरविंद कुमार यादव ने अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई और एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने में योग के महत्व पर जोर देते हुए एक प्रेरक भाषण दिया।
एनसीसी कैडेटों ने अनुभवी योग प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में योग आसनों और प्राणायाम की एक श्रृंखला में भाग लेकर अपने समर्पण और अनुशासन का प्रदर्शन किया। कैडेटों ने अपनी चपलता और लचीलेपन का प्रदर्शन किया, दर्शकों को अपनी सटीक और सुंदर चाल से मोहित कर लिया। योग सत्र में शरीर और मन की समग्र भलाई पर ध्यान केंद्रित करते हुए आसनों की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल किया गया।
कार्यक्रम का समापन एनसीसी कैडेटों द्वारा विश्वविद्यालय के अधिकारियों, प्रशिक्षकों और प्रतिभागियों को उनकी सक्रिय भागीदारी और समर्थन के लिए धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ। एनसीसी कैडेटों ने योग के सार को बढ़ावा देने के अवसर के लिए अपना आभार व्यक्त किया और अपने समुदायों में इसके गुणों का अभ्यास और प्रसार जारी रखने का संकल्प लिया।
लखनऊ विश्वविद्यालय के एनसीसी कैडेटों द्वारा योग दिवस का आयोजन व्यक्तियों को अपने जीवन में योग को शामिल करने के लिए प्रेरित करने और प्रेरित करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। इस आयोजन ने शारीरिक फिटनेस, मानसिक संतुलन और समग्र कल्याण को प्राप्त करने में योग के महत्व पर सफलतापूर्वक प्रकाश डाला।

No comments