Breaking News

सरयू नदी खतरे के निशान 92.730 के सापेक्ष 92.880 स्तर पर पहुंची

HTN Live

खतरे के निशान पार सरयू गाँवों में घुस रहा पानी मचा हड़कंप।

जनपद के ग्रामीणों क्षेत्रों के कई गाँवों में बाढ़ का ख़तरा बढ़ा
कैथी माझा व ग्राम नासिरपुर मुजेहना के रास्ते में भरा बाढ़ का पानी लगाई गयी दो नावें

अयोध्या । धार्मिक नगरी अयोध्या के किनारे से होकर बहने वाली पवित्र सरयू नदी इन दिनों खतरे के निशान को पार कर चुकी है | सरयू नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में तटीय इलाकों में नदी का पानी तेजी से खेतों में और रिहायशी इलाकों में घुस रहा है | मामले की खबर जब जिला प्रशाशन को मिली तो हड़कंप मच गया आनन् फानन में जिलाधिकारी अयोध्या के निर्देश पर जी0एल0 शुक्ल, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) व तहसीलदार रूदौली व सम्बन्धित क्षेत्रीय कानूनगो व लेखपालो के साथ रूदौली तहसील के अन्तर्गत बाढ़ प्रभावित ग्राम सराय नासिर, अब्बूपुर, कैथी, सलेमपुर, सल्लाहपुर, पूरे मंहगू, सन्डरी, पसेैया एवं उपलब्ध बाढ़ चैकियो का निरीक्षण करने पहुंचे |
निरीक्षण के समय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रूदौली से डा0 इकबाल की टीमों के साथ ग्रामों के लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया गया। ग्राम कैथी माझा व ग्राम नासिरपुर मुजेहना के तरफ जाने वाले रास्ते में बाढ़ का पानी आ जाने के कारण ग्रामीणों के आवागमन हेतु 02 नाव की व्यवस्था संचालित करायी गयी हेै। यद्यपि अभी गांव के पास खेत तक ही बाढ़ का पानी आया है लेकिन गांव की आबादी में पानी प्रवेश नहीं किया है। कैथी माझा के अन्तर्गत 04-05 घर बाढ़ के पानी सेे आच्छादित हुये है लेकिन अभी तक कोई जनहानि व पशुहानि नहीं हुई है।
गाँव के रहने वालों व ग्राम प्रधानों से वार्ता के दौरान पता चला कि आबादी के पास वाले खेतो में पानी आ गया है लेकिन अभी तक कोई जनहानि व पशुहानि नही हुई है। सभी बाढ़ चैकियों को निर्देशित कर दिया गया है कि बाढ का पानी ग्रामों में आने पर आवश्यकतानुसार नावों की व्यवस्था बनाये रखे। यद्यपि सरयू नदी खतरे के निशान 92.730 के सापेक्ष 92.880 पर होने पर भी स्थिति नियन्त्रण में है और अभी तक नुकसान नहीं हुआ है। बाढ़ की स्थिति गम्भीर होने पर बाढ़ प्रभावित ग्राम वासियो को त्वरित सहायता पहुँचाने व सहयोग हेतु हेतु उप जिलाधिकारी/तहसीलदार रूदौली, व उप जिलाधिकारी /तहसीलदार सोहावल, व उप जिलाधिकारी/तहसीलदार सदर जनपद अयोध्या को निर्देशित कर दिया गया है।

No comments